बॉलीवुड

भारत की देशभक्ति से घबरा गया था पाकिस्तान, ये 6 हिट फिल्में कर दी थी बैन

बॉलीवुड में फिल्म हिट कराने के एक बड़ा फॉर्मूला रहा है और वह है देशभक्ति। ये एक ऐसा विषय है जिसके बारे में जानने और देखने के लिए जनता हमेशा उत्साहित रहती है। बॉलीवुड में देशभक्ति पर कई सारी फिल्में बनी है और इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल भी मचाया और लोगों में जोश भी जगाया है। हालांकि इनमें से कुछ फिल्में ऐसी भी थी जो हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को पसंद नहीं आई औऱ भारत के देशभक्ति से वह मुल्क इतना घबरा दिया कि यहां की फिल्में ही बैन कर दीं। आपको बताते हैं उन 6 देशभक्ति से भरी फिल्मों के बारे में जो पाकिस्तान में बैन कर दी गईं।

राजी

आलिया भट्ट की शानदार परफॉर्मेंस मे से एक थी फिल्म राजी। इस फिल्म में आलिया ने एक जासूस का किरदार निभाया था जो पाकिस्तान में जाकर वहां की खुफिया जानकारी भारत को देती है। पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड का मानना था कि इस फिल्म में पाकिस्तान की नकारात्मक छवि पेश की गई है। इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। वहीं भारत मे राजी ने जबरदस्त कमाई की थी। फिल्म में आलिया भट्ट के साथ विक्की कौशल भी महत्वपूर्ण भूमिका में थे।

मुल्क

तापसी पन्नी और ऋषि कपूर द्वारा अभिनीत फिल्म मुल्क को भी पाकिस्तान ने बैन कर दिया था। इस फिल्म में एक मुस्लिम परिवार की कहानी दिखाई गई थी जिन्हें आतंकवादी होने के शक मे गिरफ्तार कर लिया था। इस फिल्म  तापसी ने इस मुस्लिम परिवार की हिंदू बहु का रोल निभाया था। फिल्म के कंटेट को देखकर पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने फिल्म को बैन कर दिया था। यह फिल्म भारत में अपने शानदार कंटेंट और दमदार एक्टिंग की वजह से काफी पसंद की गई थी।

नाम शबाना

तापसी पन्नू की एक और फिल्म नाम शबाना भी पाकिस्तान में बैन  कर दी गई थी। इस फिल्म में तापसी ने एक बॉक्सर और अंडरकवर एजेंट का रोल निभाया था। य़ह फिल्म पूरी तरह से वूमन ओरिएंटड फिल्म थी, लेकिन अक्षय कुमार और मनोज वाजपेयी ने इसमें अहम किरदार निभाया था। पाकिस्तान का मानना था कि इस फिल्म से वहां को लोगों की भावना को ठेस पहुंच सकती है इसलिए इस फिल्म को बैन कर दिया गया था।

फैंटम

सैफ अली और कैटरीना की फिम फैंटम भी पाकिस्तान वालों से नहीं देखी गई। यह फिल्म पाकिस्तानी आतंकवादी और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आंतकी हाफिज सईद पर बनी थी। सैफ और कैटरीना इस फिल्म में अहम भूमिका में थे। पाकिस्तान सेंसर ने इस फिल्म पर ये कहकर बैन लगा दिया  कि इस फिल्म में पाकिस्तानी नेता और जमात उद दावा के चीफ हाफिज सईद के साथ पाकिस्तान की गलत छवि पेश हुई है।

बेबी

अक्षय कुमार ने अपने करियर में कई तरह की फिल्में की जिसमें देशभक्ति से जुड़ी फिल्मों ने हमेशा सफलता पाई है। भारत में रिलीज हुई फिल्म बेबी को पाकिस्तान सेंसर ने बोर्ड कर दिया था वहीं भारत में ये फिल्म काफी पसंद की गई थी। वहां के सेंसर बोर्ड का मानना था कि इस फिल्म में मुस्लिमों की नकारात्मक छवि पेश की गई थी। इस फिल्म में अक्षय ने एक भारतीय जासूस की कहानी पेश की थी जो एक खूंखार आतंकी को पकड़ता है।

उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक ने सफलता के झंडे गाढ़ दिए हैं। इस फिल्म से विक्की कौशल ने एक बार फिर से खुद को बेहतरीन एक्टर साबित किया है। य़ह फिल्म उरी में घटे आतंकी हमले के जवाब में भारत की तरफ से पाकिस्तान में की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित थी। फिल्म जहां बॉक्स ऑफिस पर सफलता पा रही है वहीं पाकिस्तान में बैन हो चुकी है।

यह भी पढ़ें

Back to top button