मगंलवार को बजरंगबली के इस पूजा और उपाय से मिलता है लाभ, जानिए इससे जुड़ी 10 बातें

सभी देवताओं में अगर कोई बलशाली देवता हैं तो वो हनुमान जी हैं इसलिए इनकी पूजा ज्यादातर पहलवान ही करते हैं. मगर हनुमान जी ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा ना सिर्फ बलवान बल्कि पूरे भारत में की जाती है. इनकी शक्ति के चर्चे रामायण और महाभारत के कुछ अंशों में सुनने को मिलती है. हनुमान जी संकट मोचन हैं क्योंकि सच्चे दिल से इनकी पूजा करने वालों के सभी संकट हनुमान जी हर लेते हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी का माना जाता है क्योंकि इसी दिन बजरंगबली का जन्म हुआ था और इसी दिन को इनके लिए उत्तम बनाया गया है. मगंलवार को बजरंगबली के इस पूजा और उपाय से मिलता है लाभ,इस पूजा को करने में बहुत सी सावधानी बरतनी पड़ती है.

मगंलवार को बजरंगबली के इस पूजा और उपाय से मिलता है लाभ

मंगलवार का दिन हनुमान जी के लिए बेस्ट माना जाता है और इस दिन इनकी विधि के साथ पूजा करो तो बजरंगबली बहुत खुश होते हैं. अगर आपको उन्हें खुश करना है तो इन 10 उपायों से उनकी अराधना करें.

1.अगर आप हर हफ्ते मंगलवार को हनुमान जी की पूजा उन्हें सिंदूर लगाकर करते हैं तो सभी दुखों से मुक्ति मिलती है.

2. हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा में सावधानी बहुत बरतनी पड़ती है. मंगलवार को अगर सुबह बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें तो धन आने के साधन बढ़ते हैं. आर्थिक संकटों से मुक्ति भी मिलती है.

3. मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से चढ़ाया जाए तो आपको बढ़ियां रोजगार मिलेगा. जो लोग नौकरीपेशा में हैं उन्हें प्रमोशन मिल सकता है.

4. मंगलवार की शाम में हनुमान जी को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला चढ़ाएं और कोशिश करें कि खुद भी लाल रंग का वस्त्र पहनें. धन के लिए हनुमान जी को प्रसन्न करने का यही सबसे उत्तम और सरल उपाय माना जाता है.

5. मंगलवार के दिन शाम को व्रत करके बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बांटना संतान संबंधी समस्याएं को दूर कराता है.

6. मंगलवार के दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखने से बुरे सपनों से पीछा छूटता है.

7. हनुमान जी के मंदिर में जा कर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने आपके सारे बिगड़े काम बनने लगेंगे. आपके सभी अटके कामों की बाधा दूर होगी और कर्ज से भी मुक्ति मिलेगी.

8. मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर ”राम” नाम का 108 बार जाप करें, क्योंकि हनुमान जी रामजी के परमभक्त हैं. इसलिए जो भी श्रीराम की भक्ति करता है उनके ऊपर हनुमान जी की कृपया होती है और उनकी विवाह से संबंधी हर मनोकामना पूरी होती है.

9. मंगलवार का दिन बजरंगबली का दिन माना जाता है और इस दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दिया जलाना अच्छा माना जाता है. इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें इससे आपके जीवन में सरसता लाता है.

10. ”ॐ हं हनुमंतये नम:” मंत्र के जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. ”ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्” का रुद्राक्ष की माला से जाप करने से भी हनुमान जी बहुत ज्यादा प्रसन्न होते हैं. ”संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा” के उच्चारण से आपके आस-पास की सभी बुरी शक्तियां दूर भागती हैं. आरोग्य का वरदान भी मिलता है.