राजनीति

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान – डिजिटल पेमेंट पर मिलेगा 1 करोड़ रूपए इनाम

नई दिल्ली – देश में कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने गुरुवार को डिजिटल भुगतान पर इनामों की बारिश करते हुए लकी ग्राहक योजना का ऐलान किया। प्रत्येक डिजिटल पेमेंट पर लकी ड्रॉ द्वारा इनाम देने का ऐलान किया है। सरकार ने ‘लकी ग्राहक योजना’ का ऐलान किया है जिसके तहत लोगों को डिजिटल पेमेंट पर कैश ईनाम दिए जाएंगे। पहला लकी ड्रॉ 25 दिसंबर को होगा। सरकार की तरफ से बताए गए 4 तरीकों से डिजिटल पेमेंट करनेवालों को बड़ा इनाम मिलेगा। Offer on Digital payment.

Offer on Digital payment

डिजिटल भुगतान पर इनामों की बारिश –

नीति आयोग के अमिताभ कांत ने कहा कि 25 अप्रैल तक लकी ड्रॉ की घोषणा की जाएगी। इस योजना का नाम लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापारी योजना है। इस योजना के तहत रोजाना 15,000 लोगों को 1000 रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके तहत डिजिटल पेमेंट करने वालों में से लकी गाहकों को कैश इनाम मिलेगा। 25 दिसंबर को पहला लकी ड्रा होगा। उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को तीन मेगा ड्रॉ निकाले जाएंगे। इसके तहत पहला इनाम एक करोड़, दूसरा 50 लाख और तीसरा 25 लाख का होगा।

अमिताभ कांत ने कहा यह स्‍कीम लोगों के लिए क्रिसमस का तोहफा है। इस योजना में ग्राहकों और व्‍यापारियों दोनों को ईनाम दिए जाएंगे। क्रिसमस के बाद से हर एनपीसीआई 15,000 लोगों को अगले 100 दिन तक 1,000 रुपए का ईनाम देगा।

ऐसे मिलेगा इनाम –

कांत ने कहा कि डिजिटल पेमेंट करने वाले उन लोगों को इस योजना में शामिल होने का मौका मिलेगा जिन्‍होंने न्‍यूनतम 50 रुपए से अधिक और 3000 रुपए से कम का डिजिटल पेमेंट किया होगा। साथ ही उन लोगों को इस स्‍कीम में शामिल किया जाएगा जो रुप कार्ड, यूपीआई और आधार आधरित डिजिटल पेमेंट करेगा। अमिताभ कांत ने बताया कि इस योजना पर 340 करोड़ होने का अनुमान है।

बता दें कि पिछले दिनों वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल पेमेंट्स पर 11 छूटों को ऐलान किया था। जिसमें बीमा, रेलवे और पेट्रोल पंप पर खरीद समेत कई अहम ट्रांजैक्शंस शामिल हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=E637qoxzzOY

 

Back to top button