अध्यात्म

शनिवार को भूलकर भी न खरीदे ये चीजें, वर्ना शनिदेव का बरसेगा प्रकोप

हिंदू धर्म में हर दिन और हर तारीख के लिए कुछ ना कुछ शास्त्रों में लिखा है. हर बात के लिए नियम बनाए गए है जिन्हें बहुत से लोग मानते हैं और बहुत से लोग नजरअंदाज कर देते हैं. अगर शास्त्रों में कुछ लिखा है तो उन्हें सोच-समझकर ही लिखा गया होगा इसमें विश्वास रखना चाहिए. हम अपने दैनिक जीवन बहुत सारी ऐसी बातों को करने से बचते हैं जिनसे शनि देव हमसे प्रसन्न रहे और रुष्ट ना हों. शनि देव का संबंध सीधे और खासतौर पर पैरों से होता है. कई बार मंदिर में भगवान के दर्शन करने के बाद आपके जूते या चप्पल चोरी हो जाते हैं. यह घटना आपके लिए शनि के शुभ संकेत की तरफ इशारा करती है यानी शनि आपका पीछा छोड़ने वाले हैं ऐसा कहा जाता है इस बात को ध्यान में रखकर शनिवार को भूलकर भी न खरीदे जूते-चप्पल, इससे आपको ही आने वाले समय में समस्या हो सकती है, कैसे ? इसके बारे में हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे.

शनिवार को भूलकर भी न खरीदे जूते-चप्पल

जो व्यक्ति घर के अंदर जूते-चप्पल पहनकर आते-जाते हैं इसके साथ घर में राहु और केतू जैसे पापी ग्रह भी आपके घर में प्रवेश करते हैं. घर के मुख्य द्वार पर जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा आपके घर प्रवेश करती है. शनि की अशुभ छाया से बचने के लिए शनिवार के दिन काले रंग की चमड़े की चप्पल या जूते मंदिर के बाहर उतारकर बिना पलटे वापस आने से शनि के दोष से छुटकारा मिल जाता है. फटे और पुराने जूते पहनने से शनि की अशुभ छाया और घर पर दरिद्रता बनी रहती है. शनिवार के दिन जूते या चप्पल खरीदना भी सख्त मना है क्योंकि शनि का संबंध सीधे पैर से होता है ऐसा माना जाता है. उस दिन जूते या चप्पल खरीदने से शनि संबंधी पीड़ा भी घर आ सकती है और इसी आशंका के चलते शनिवार को इन्हें नहीं खरीदना चाहिए. अगर आप शनि के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो आपको ये उपाय करना चाहिए.

शनि के प्रकोप से बचने के साधारण उपाय

1. हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालिसा या सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए क्योंकि शनि के प्रकोप से बजरंगबलि ही बचा सकते हैं.

2. शनिवार और मंगलवार को हनुमानजी को चमेली के तेल का दीप जलाना अच्छा होता है और इनके मंदिर जाकर दर्शन भी करना चाहिए.

3. शनिदेव से जुड़ी किसी भी चीज का दान किसी से भी नहीं लेना चाहिए. ये उनके प्रकोप के भागीदारी बना देता है और इसका असर आपको दिखने लगता है.

4. शनि के प्रकोप से बचने के लिए आपको चार, पांच या छह मुखी रुद्राक्ष आपको ग्रहण करना चाहिए.

5. शनिवार के दिन सरसों के तेल और काले तिल से शनिदेव का अभिषेक करना अच्छा होता है. इसके अलावा सरसों के तेल को पीपल के पेड़ के पास जलाना और 5 फेरे लेना अच्छा माना जाता है.

6. काले घोड़े की नाल का छल्ला बनाकर शनिवार के दिन मध्यमा अंगूली पर धारण करना अच्छा होता है.

Back to top button