दिलचस्प

दुनिया की 7 जगहें जहां जाने की हिम्मत आज तक कोई नहीं जुटा पाया, नाम सुनते ही छूट जाते हैं पसीने

दुनिया रहस्यों से भरी है. यहां पर अनेकों ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां इंसान का बार-बार जाने का मन करता है. वहीं कुछ जगहें ऐसी है जहां वह कभी नहीं जाना चाहता. कुछ जगहें दिखने में जितनी खूबसूरत होती हैं असल में उतनी ही खतरनाक होती हैं. आपने कई ऐसी जगहों के बारे में सुना होगा जिसे लोग भूतिया कहते हैं और जहां जाना खतरे से खाली नहीं है. ये जगहें इतनी खतरनाक हैं जिसका नाम सुनते ही लोगों के पसीने छूट जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको दुनिया की 7 ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत खतरनाक हैं और जहां जाने के बारे में सोचकर भी लोग कांप उठते हैं.

सेंटिनल आइलैंड

सेंटिनल आइलैंड अंडमान और निकोबार पर स्थित है. ये आइलैंड धरती का वो आखिरी हिस्सा है जहां इंसान रहते हैं लेकिन यहां जाने वाला कोई भी इंसान जीवित नहीं रह सकता. बता दें, यहां जो इंसान पाए जाते हैं वह आम इंसानों की तरह नहीं हैं. यहां पायी जाने वाली आदिवासी जनजातियां बेहद खूंखार हैं और बाहरी दुनिया से आने वाले किसी भी इंसान को जिंदा नहीं छोड़ती. लगभग 6 लाख सालों से रहने वाले इन आदवासी जातियों को पसंद नहीं है कि उनके द्वीप पर बाहर से कोई भी आये.

हुंग्शन माउंटेन

हुंग्शन पर्वत चाइना में स्थित है. अगर आप मरने से नहीं डरते और आपको खतरनाक जगहों पर जाने का शौक है तो आप इस पर्वत पर जा सकते हैं. अपने संकरे रास्ते के लिए ये पर्वत पूरी दुनिया में मशहूर है इसलिए लोग इसे मौत का रास्ता भी कहते हैं. इस रास्ते पर छोटी सी गलती आपको मौत का रास्ता दिखा सकती है. ये दुनिया के सबसे खतरनाक पर्वतों में से एक है.

मर्डर वैली

मेक्सिको में एक ऐसा शहर मौजूद है जहां खुद पुलिस भी जाने से डरती है. इस शहर को लोग ‘मर्डर वैली’ के नाम से भी जानते हैं. एक टाइम ऐसा था जब इस शहर के लोग खुशाल जीवन व्यतीत किया करते थे. इस शहर के लोगों का मुख्य पेशा कपास उगाना था. लेकिन शहर पर हुकूमत करने की मंशा से लोग आपस में एक-दूसरे से लड़ने लगे. वह बेरहमी से एक-दूसरे को मारने लगे. अब इस शहर में कुछ ही लोग रहते हैं जिनका जीवन अब डर और मौत के बीच गुजरता है.

रॉयल पाथ

स्पेन का रॉयल पाथ दुनिया के सबसे खतरनाक जगहों में से एक है. ये खतरनाक रास्ता 300 से 900 फीट की ऊंचाई पर है जिसकी लम्बाई लगभग 2 मीटर और चौड़ाई मात्र 3 फीट. हालांकि, अब इस रास्ते को पब्लिक के लिए बंद कर दिया गया है लेकिन पर्यटकों के बीच यह अब भी प्रसिद्ध है. बता दें, इस जगह से गिरकर अब तक कोई लग मौत के घाट उतर चुके हैं.

डेनाकिल डेजर्ट

इथियोपिया में देश के ठीक बीचों बीच एक बहुत बड़ा डेजर्ट है जो डेनाकिल डेजर्ट के नाम से मशहूर है. इस डेजर्ट को दुनिया के सबसे गर्म स्थानों में से एक कहा जाता है. यहां का तापमान पूरे साल 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहता है. यहां सालों तक बारिश नहीं होती और यहां पर कई सारे जीवित ज्वालामुखी पाए जाते हैं. इस डेजर्ट पर आने वाले अब तक सैकड़ों लोग भटक कर अपनी जान गंवा चुके हैं.

स्नेक आइलैंड

 

दुनिया में सांपों की अनेक प्रजाति पायी जाती है लेकिन हर सांप जहरीला नहीं होता. लेकिन कुछ प्रजातियां इतनी खतरनाक होती हैं जो मिनटों में किसी की जान ले सकती हैं. ये आइलैंड ब्राज़ील से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस आइलैंड का नाम ‘स्नेक आइलैंड’ इसलिए पड़ा क्योंकि यहां पर दुनिया के सबसे खतरनाक सांप पाए जाते हैं. यहां जाने वाला कोई भी व्यक्ति जिंदा वापस नहीं आता.

रामरी आइलैंड

बर्मा में स्थित ये आइलैंड बहुत खतरनाक है. यहां पर मौजूद जानवर बहुत बड़ी संख्या में लोगों को नुक्सान पहुंचा चुके हैं जिस वजह से इस आइलैंड का नाम गिनीज बुक में शामिल है. यहां पर खारे पानी की कई झीलें हैं जिनमें खतरनाक मगरमच्छ रहते हैं. इस आइलैंड पर जाने की हिम्मत बहुत ही कम लोग जुटा पाते हैं.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button