बॉलीवुड

साल 2018: बड़े बजट के बावजूद महाफ्लॉप रहीं ये फिल्में, 10 छोटी फिल्मों ने की बजट से कई गुना कमाई

साल 2018 बीत चुका है लेकिन फिर भी लोग बीते साल की बातें अपने-अपने ढंग से कर रहे हैं. मगर बॉलीवुड में सिर्फ इस बात पर चर्चा है कि पिछले साल बड़े बजट की फिल्मो के मुकाबले छोटे बजट की फिल्मों ने बाजी मारी. कई बड़े सितारों को बॉक्स-ऑफिस पर मुंह की खानी पड़ी लेकिन कम बजट के सितारे बॉक्स-ऑफिस किंग बनकर उभरे. बड़े सितारों में सलमान खान की रेस-3, आमिर खान की ठग्स ऑफ हिंदोस्तान और शाहरुख खान की जीरो ने बॉक्स-ऑफिस पर कुछ खास कमाल नही दिखाया जबकि राजकुमार राव की स्त्री और आयुष्मान खुराना की अंधाधुन और बधाई हो ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. इसलिए हम बता रहे हैं साल 2018 में बड़े बजट के बावजूद महाफ्लॉप रहीं ये फिल्में, आप भी देखिए इनमें आपकी फेवरेट फिल्म तो नहीं ?

बड़े बजट के बावजूद महाफ्लॉप रहीं ये फिल्में

सत्यमेव जयते


निरर्देशक मिलाप झावेरी ने देशभक्ति फिल्म सत्यमेव जयते बनाई. इस फिल्म में मनोज वाजपेई और जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में थे और उनके अभिनय ने दर्शकों को सिनेमाघर की तरफ खिंचने पर मजबूर किया. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज हुई इस फिल्म ने 40 करोड़ के बजट में करीब 88.15 करोड़ का बिजनेस किया और लगभग 120 प्रतिशत मुनाफा कमाया.

वीरे दी वेडिंग

करीना कपूर की प्रेग्नेंसी के बाद कमबैक फिल्म वीरे दी वेडिंग में चार सहेलियों की कहानी दर्शकों को खूब पसंद आई. फिल्म में करीना के अलावा सोनम कपूर और स्वरा भास्कर मुख्य किरदार में थीं. इस फिल्म का बजट 35 करोड़ था जबकि फिल्म ने 80.23 करोड़ रुपये का कारोबार किया यानी इसने पूरे 129 प्रतिशत का प्रॉफिट कमाया.

हिचकी

साल 2018 में अभिनेत्री ने फिल्म हिचकी के द्वारा जबरदस्त परफोर्मेंस दी जिससे उन्होंने एक बार फिर सबका दिल जीत लिया. मात्र 20 करोड़ में बनी फिल्म हिचकी ने बॉक्स-ऑफिस पर 46.17 करोड़ रुपये कमाए, इसके अलावा फिल्म को चीन के कुछ सिनेमाघरों में भी रिलीज किया गया जहां पर भी फिल्म ने करोड़ों का कारोबार किया.

बाग़ी-2

टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी अभिनीत फिल्म बाग़ी-2 ने भी बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड कायम किया. फिल्म का बजट 60 करोड़ रुपये था जबकि फिल्म ने 165 करोड़ का शानदार कारोबार किया. फिल्म ने 175 करोड़ का लाभ उठाया.

राजी

बॉलीवुड के नये दौर की बेहतरीन अभिनेत्री आलिया भट्ट ने मेघना गुलजार की फिल्म राजी में धुंआधार अभिनय किया और खुद को एक बार फिर साबित किया. मात्र 30 करोड़ में बनी इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर 123.17 करोड़ का कारोबार किया, और लगभग 310 प्रतिशत का मुनाफा किया.

अंधाधुन

आयुष्मान खुराना, तब्बू और राधिका आप्टे द्वारा अभिनीत फिल्म अंधाधुन ने बॉक्स ऑफिस 72.5 करोड़ का कारोबार किया जबकि फिल्म का बजट 20 करोड़ रुपये था. फिल्म ने 262 प्रतिशत मुनाफा कमाया है.

संजू

निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म संजू में संजय दत्त की बायोपिक थी जिसे रणबीर कपूर ने शानदार तरीके से निभाया था. 80 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 300 करोड़ का बॉक्स-ऑफिस बिजनेस किया था यानी 326 प्रतिशत का मुनाफा कमाया था.

सोनू के टीटू की स्वीटी

फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी का बजट 24 करोड़ रुपये था जबकि फिल्म ने 108 करोड़ का लाजवाब बिजनेस किया था. फिल्म में कार्तिक आर्यन की एक्टिंग दर्शकों को खूब पसंद आई और फिल्म ने 352 प्रतिशत का मुनाफा कमाया था.

बधाई हो

साल की सबसे बड़ी फिल्म बनी बधाई हो जिसने बॉक्स ऑफिस पर 136.80 करोड़ का शानदार बिजनेस किया जबकि फिल्म का बजट 22 करोड़ ही था. मतलब फिल्म ने 521 प्रतिशत का प्रॉफिट कमाया था और आयुष्मान खुराना के खाते में एक और सुपरहिट फिल्म आ गई थी.

स्त्री

पिछले साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म स्त्री ने भी 548 प्रतिशत का मुनाफा किया. 20 करोड़ में बनी फिल्म ने 129.67 करोड़ का बिजनेस किया था. फिल्म में राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर मुख्य किरदारों में थीं.

Back to top button