अध्यात्म

हनुमान जी को प्रसन्न करना है तो मंगल और शनिवार को भूलकर भी नहीं करें ये 7 काम

हिंदू धर्म में ऐसा बताया जाता है कि सभी देवी-देवताओ में हनुमान जी ऐसे भगवान हैं जिनकी पूजा करने से वो जल्दी ही मानते हैं. बजरंगबली को संकटमोचन कहा जाता है क्योंकि वो सभी की विपदा हर लेते हैं और इनका जप करने से बड़ी से बड़ी परेशानियां भी दूर भाग जाती है. शास्त्रों और पुराणों में भी हनुमान जी को प्रसन्न करने की कई सारी बातें लिखी हुई हैं उन्हीं में से एक ये है कि मंगलवार का दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है. शनिवार का दिन भी इनकी पूजा के लिए शुभ है क्योंकि शनिदेव सिर्फ हनुमानजी से हार सकते हैं इसलिए लोग अपने ऊपर का शिच्चर उतारने के लिए हनुमान जी की अराधना शनिवार को भी करते हैं. हनुमान जी को प्रसन्न करना है तो मंगल और शनिवार को भूलकर भी नहीं करें ये 7 काम, क्योंकि कई बार भक्त जाने-अनजाने में कुछ गलतियां कर जाते हैं.

मंगल और शनिवार को भूलकर भी नहीं करें ये 7 काम

हनुमान जी के भक्त कई बार ऐसी भूल कर बैठते हैं जिससे उनकी पूजा का फल उन्हें नहीं मिल पाता और उनके जीवन में कितनी तकलीफें आती हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो 7 काम जिन्हें उन दिनों नहीं करना चाहिए.

1. मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान भक्त को भूलकर भी काला या सफेद कपड़े को पहनकर हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए. हनुमान जी को लाल या केसरिया रंग ही भाता है और इसलिए इनकी पूजा इन्हीं रंगों के वस्त्रों के साथ करनी चाहिए.

2. बहुत सारे लोग हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन व्रत रखते हैं. ऐसे में भक्तों को भूलकर भी इस दिन के व्रत में सेंधा नमक का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

3. अगर आप मंगलवार और शनिवार के दिन व्रत रखते हैं तो अपने घर के पास किसी भी हनुमान जी के मंदिर जाकर उनके दर्शन करना जरूरी होता है. बिना दर्शन के व्रत का पारण करना व्रत को अधूरा मानने के बराबर समझा जाता है.

4. हनुमान जी का व्रत रखें या फिर नहीं रखें लेकिन अगर आपकी आस्था बजरंगबली में है तो भूलकर भी उस दिन मांस या शराब का सेवन नहीं करें क्योंकि ऐसा करने वाले उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है.

5. अगर आपका मन किसी वजह से ठीक नहीं है तो आपके मन की शांति के लए हनुमान जी की पूजा करना बेहतर होगा. शांत मन और श्रद्धा पूर्वक पूजा हनुमान जी को प्रसन्न करने का अच्छा साधन है जिसे भक्तों को जरूर करना चाहिए.

6. हनुमान जी की पूजा के दौरान कभी उनके प्रसाद में चरणामृत नहीं चढ़ाना चाहिए. उन्हें बेसन या फिर बूंदी के लड्डू ही चढ़ाने चाहिए क्योंकि हनुमान जी को लड्डू बहुत पसंद है.

7. शास्त्रों के मुताबिक खंडित और टूटी हुई हनुमान जीकी मूर्ति की पूजा करना पूरी तरह से वर्जित माना जाता है. इसके लिए आपको भूलकर भी घर में ऐसी मूर्ति को पूजा के स्थान में नहीं रखना चाहिए या फिर इनकी पूजा भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा हनुमान जी को स्वीकार नहीं होता.

Back to top button