शादी से पहले साफ कर लें ये बातें, खुशहाल होगी शादीशूदा जिंदगी

शादी किसी भी इंसान की जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा होता है और इसलिए फैसला करने से पहले लोगों के मन में कई तरह से सवाल आते हैं। शादी में सिर्फ हसीन सपने नहीं बल्कि जीवन की सच्चाई भी होती है। अब शादी को लेकर पहले जैसा माहौल भी नही है। अब लड़के और लडकी को पहले से पूरी आजादी दी जाती है की वह साथ बैठकर बात कर लें औऱ शादी के लिए फैसला कर लें। अब आपके सामने अगर यह मौका है तो शादी के लिए हां करने से पहले कुछ काम कर लें।

फैसला लेने की आजादी

लड़कियों के लिए शादी के ख्याल के साथ साथ मन में डर बसा होता है। जब वह पहले से आत्मनिर्भर हो गईं रहती हैं तो उन्हें इस बात की चिंता होने लगती है कि सामने वाला उनकी बात समझेगा या नहीं। जब आपको बात करने का मौका मिले तो सबसे पहले इस की चर्चा कर लें कि आप आत्म निर्भर हैं और शादी के बाद कोई भी फैसला लेने का हक रखती हैं। इस बात को एकदम प्यार से समझाएं।

करियर

आज का समय वह नहीं रहा जब लड़कियां करियर के बारे में नहीं सोचती थीं और पढ़ाई करके करके सिर्फ शादी के सपने देखने लगती थीं। अब लड़कियां भी लड़कों की तरह ही अपने करियर को लेकर बहुत गंभीर रहती हैं और शादी उनके लिए बड़ी अड़चन जैसा होता है। ऐसे में अगर आपकी शादी की बात हो रही हो तो करियर की बात पहले कर लें। उन्हें बताएं की शादी के बाद आपको जॉब करनी है।

जिम्मेदारी

महिलाओं के साथ एक समस्या होती है कि शादी करते ही उन्हें तुरंत बच्चे पैदा करने का प्रेशर दे दिया जाता है। घर परिवार और बच्चों को संभालना महिलाओं का होता है। ऐसी सोच के साथ ही महिलाओं को बहुत समस्या होती है। इस बारे में एक दो मीटिंग के बाद बात कर सकती हैं कि आप  तुरंत बच्चे या जिम्मेदारियों के लिए तैयार नहीं हैं। साथ ही यह भी की शादी के बाद उनकी और आपकी दोनों की जिम्मेदारी बराबर होगी।

पर्सनल स्पेस

हर किसी की जिंदगी में पर्सनल स्पेस काफी जरुरी होता है। शादी शूदा महिलाओं की जिंदगी में यह शब्द जल्दी नहीं मिलता है।औरतें करियर घर और पति में इतना उलझ कर रह जाती हैं। शादी के बाद आप भी सहेलियों के साथ घूम सकें और थोड़ा वक्त बीता सकें इस  बारे में भी उनसे बात कर लें।

पसंद – नापसंद की करें बात

हालांकि इसे समझने के लिए के लिए आपको अच्छा खासा वक्त लगेगा। फिर भी कोशिश करें की कुछ बातें पहले ही क्लीयर कर लें। कुछ बातें जिन्हें आपको बहुत ही चिढ़ लगती है उसे पहले ही बता दें। कई बार शादी के बाद लोग इस बात पर झगड़ा करते हैं कि मुझे नहीं पता था कि तुम्हारे बारे में मुझे ये बात नहीं मालूम थी। इससे रिश्ते पर बूरा असर पड़ता है। नए रिश्ते बनाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी छोटी सी बात की वजह से आपके जीवन में कोई गड़बड़ी ना हो।

यह भी पढ़ें