बॉलीवुड

जब भरी महफिल में संजय खान ने कर दी थी इस एक्ट्रेस की पि टा ई , बाद में हुई थी एक्टर की खूब आलोचना

बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी ट्रेजेडीज हो चुकी हैं जिनके बारे में बहुत लोग ही जान पाते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ था 70 के दशक के अभिनेता संजय खान और अभिनेत्री ज़ीनत अमान के बीच. हिंदी सिनेमा में संजय खान ने बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत की और फिर निर्देश-निर्माता बनकर कई साल इडंस्ट्री में बिता दिए. संजय खान इस साल अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं और इन्होंने साल 1964 में फिल्म हक़ीकत से अपना डेब्यू किया था. 3 दशक में संजय खान ने करीब 30 से 32 फिल्मों में काम किया लेकिन उन्होने एक ऐसा काम किया था जिसके बाद उनकी खूब आलोचना हुई. ऐसा तब हुआ जब भरी महफिल में संजय खान ने कर दी थी इस एक्ट्रेस की पिटाई, इसके बाद तो संजय खान को बहुत झेलना पड़ा था.

जब भरी महफिल में संजय खान ने कर दी थी इस एक्ट्रेस की पिटाई

80 के दशक में संजय खान की जिंदगी में ज़ीनत अमान आईं, जिनके साथ इनके अफेयर के किस्सों के साथ-साथ चोरी-चोरी चुपके-चुपके शादी की खबरों ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं. साल 1980 में फिल्म अब्दुल्लाह के सेट पर दोनों की पहली मुलाकात हुई जो अफेयर में बदल गई और संजय खान के साथ ज़ीनत हर जगह दिखने लगीं. एक मैगजीन के अनुसार, संजय खान और ज़ीनत अमान उस दौर की हर पार्टी और इवेंट में साथ ही नजर आते थे. फिल्म अब्दुल्लाह की शूटिंग खत्म होने के साथ ही ज़ीनत अपनी दूसरी फिल्मो में बिजी रहने लगीं और संजय को समय कम देने लगीं. संजय खान का स्वभाव बहुत गुस्सैल टाइप का रहा है और ज़ीनत का उनसे ज्यादा नहीं मिलना उनके रिश्ते को बिगाड़ने लगा लेकिन ज़ीनत संजय से बहुत प्यार करती थीं इसलिए उनके गुस्से को बर्दाश्त करती थीं. उस दौर की एक पॉपुलर मैगजीन के मुताबिक, एक बार संजय खान ने ज़ीनत अमान को एक फिल्म में गाने की शूटिंग करने के लिए कहा लेकिन ज़ीनत के पास समय का अभाव था इसलिए उन्होंने मना कर दिया.

संजय खान ने ज़ीनत को फोन पर ही खूब खरी-खोटी सुनाई और फोन पटककर किसी पार्टी में चले गए. ज़ीनत जैसे ही अपनी शूटिंग से फ्री हुईं तुरंत संजय खान को मनाने होटल ताज उस पार्टी में पहुंच गईं जहां संजय खान थे. डरी और सहमी लिहाजे में ज़ीनत होटल पहुंची तो संजय उनसे बात नहीं कर रहे थे. ज़ीनत ने उन्हें बहुत मनाया लेकिन संजय ने ज़ीनत को सबके सामने धक्का दे दिया, ज़ीनत गिर गईं और फिर भी वो नहीं मानी तो संजय ने उनकी सबके सामने पिटाई करनी शुरु कर दी. उस दौरान होटल का पूरा स्टाफ भी वहीं मौजूद था उस दौरान ज़ीनत को संजय ने इस कदर मारा था कि ज़ीनत की आंखों में गहरा वार हुआ और आज भी उनकी एक आंख थोड़ी छोटी लगती है. उनकी आंखों की रोशनी कम हो गई. वैसे इस बात का जिक्र संजय खान ने अपनी बायोग्राफी बुक द बिग मिस्टेक ऑफ माई लाइफ में किया है.

इस तरह खत्म हो गया ज़ीनत और संजय का रिश्ता

इस घटना के बाद ज़ीनत चाहतीं तो पुलिस एक्शन ले सकती थीं लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं करते हुए संजय से दूरी बना ली और फिर साल 1985 में मजहर खान के साथ शादी कर ली. इस तरह उनका रिश्ता खत्म हुआ लेकिन संजय की पत्नी जरीन ने इस बात का खूब बवाल उठाया था. खैर बात खत्म हुई और समय बितता गया लेकिन साल 1989 में संजय खान की जिंदगी में एक बडा हादसा हुआ. एक फिल्म की प्रिमियर के दौरान सेट पर भीषण आग लग गई और उस दौरान संजय खान अंदर फंस गए और जब उन्हें हॉस्पिटल पहुंचाया गया तब तक वो 60 प्रतिशत जल चुके थे बाद में उनकी 70 सर्जरी हुई लेकिन आज भी उनके चेहरे पर जलने का असर साफ नजर आता है.

Back to top button