विशेष

सामने आया कादर खान का आखिरी विडियो, सबको हंसाने वाला अभिनेता जाते-जाते नम कर गया सबकी आंखें

31 दिसंबर को शाम करीब 6 बजे मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन कादर खान का निधन हो गया. कादर खान ऐसे दिग्गज अभिनेताओं में से रहे हैं जिनका नाम लेने भर से ही चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाए हैं. उनके द्वारा निभाए गए कुछ किरदार ने हमें जमकर हंसाया है तो कुछ किरदारों ने रोने पर मजबूर कर दिया. कादर खान का जादू 90 के दशक में बहुत चला था. गोविंदा और कादर खान की जोड़ी तो बहुत मशहूर भी हुई थी. दोनों ने ‘हीरो नंबर 1’, ‘राजा बाबू’, ‘दुल्हे राजा’, ‘आखें’ और ‘आंटी नंबर 1’ जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया था. लेकिन लोगों को अपनी बातों से गुदगुदाने वाले कादर खान अब इस दुनिया में नहीं रहे. साल का पहला दिन बॉलीवुड जगत के साथ-साथ पूरे देशवासियों को झटका दे गया. साल के पहले दिन ही ऐसी मनहूस खबर सुनने को मिली जिसे सुनकर सबकी आंखें नम हो गयीं. कुछ दिनों पहले ही उन्हें क्रिटिकल कंडीशन में कनाडा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बता दें, 81 साल की उम्र में कदर खान का निधन हुआ है.

दिमाग ने काम करना कर दिया था बंद

बता दें, कुछ दिनों पहले जब उनकी हालत बिगड़ी थी तो उन्हें अस्पताल में BiPAP वेंटिलेटर पर रखा गया था. इतना ही नहीं, प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी डिसऑर्डर की वजह से उनके दिमाग ने भी काम करना बंद कर दिया था. दरअसल, प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी एक असामान्य मस्तिष्क विकार है जो शरीर की गति, शरीर के संतुलन, बोलने, निगलने, देखने, मनोदशा और व्यव्हार के साथ सोच को प्रभावित करता है.

5 दिन पहले छोड़ा खाना

कुछ दिनों से उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिस वजह से उन्हें बाइपेप वेंटीलेटर पर रखा गया था. 81 साल के कादर खान को काफी समय से बोलने में भी तकलीफ़ होती थी. वह सिर्फ अपने बेटे और बहु की बातों को ही समझ पाते थे. कादर खान निधन से पहले कोमा में चले गए थे. उन्होंने पांच दिनों तक कुछ खाया पिया भी नहीं था. 120 घंटे तक जिंदगी से जंग लड़ने के बाद आखिरकार उन्होंने मौत को गले लगा लिया.

सामने आया आखिरी विडियो

बुधवार देर रात (भारतीय समयानुसार) कादर खान का अंतिम संस्कार किया गया. सबसे पहले उनके पार्थिव शरीर को मस्जिद ले जाया गया जिसके बाद उन्हें दफनाया गया. बेहद दुख की बात है कि इतने साल बॉलीवुड में गुजारने के बावजूद उनके अंतिम संस्कार में बॉलीवुड का एक भी सितारा नहीं पहुंचा था. यही एक बात थी जो कादर खान को भी बहुत परेशान करती थी. वह इस बात से बेहद दुखी रहते थे कि उन्हें देखने या मिलने बॉलीवुड से कोई नहीं जाता था. मिलना तो छोडिये कोई उनसे फोन पर भी उनका हालचाल नहीं लेता था. कादर खान के अंतिम संस्कार का एक विडियो सामने आया है जिसमें उन्हें दफनाने की तैयारियां चल रही हैं. जिस किसी ने भी ये विडियो देखा उसकी आंखें अपने आप नम हो गयीं.

देखें विडियो-


पढ़ें : कादर खान की सेहत पर अमिताभ ने किया ट्वीट, कब्रिस्तान में मिला था कादर खान को रोल….

Back to top button