स्वास्थ्य

इन 5 चीजों को खाली पेट खाने से अंदर बनता है जहर, जानिए और खाने से पहले सतर्क रहें

वैसे तो इंसान को कोई भी बीमारी होती है तो उसे बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर पेट से संबंधित कोई भी बीमारी हो जाती है तो वो बहुत परेशान करती है. इंसान ना ठीक से खा पाता है, ना उसका मन किसी भी काम में ठीक से लग पाता है. मगर फिर भी अपना खान पान ठीक से नहीं रखने की वजह से व्यक्ति बीमार पड़ जाता है और जब बीमारी पेट से जुड़ी होती है तो कुछ भी समझ नहीं आता. इंसान को सुबह उठने पर बहुत सी बातों का ख्याल रखना चाहिए जैसे उनका खान-पान या पहनना ओढ़ना होता है. इन 5 चीजों को खाली पेट खाने से अंदर बनता है जहर, अगर आपने इन्हें लगातार इन चीजों को खाया तो आपको इसका खामियाजा अपनी सेहत गवां कर देना पड़ेगा.

इन 5 चीजों को खाली पेट खाने से अंदर बनता है जहर

वैसे तो सुबह उठने पर सबसे पहले कुछ खाकर पानी पिए फिर ही आगे जो खाना-पीना हो करना चाहिए लेकिन बहुत से लोग नहीं मानते हैं और इसके लिए उनका शरीर अंदर ही अंदर कमजोर होने लगता है. इंसान को इन 5 चीजों से खाली पेट हमेशा ही दूर रहना चाहिए.

शकरकंद

वैसे तो शकरकंद खाने में बहुत टेस्टी लगती है लेकिन अगर आप इसे सुबह-सुबह खाली पेट खाने से बचे तो ज्यादा सही होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शकरकंद में टैनीन और पैक्टीन पाया जाता है जो खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक, एसिड सीने में जलन और गैस जैसी समस्याओं को पैदा करता है.

केला और दूध

अक्सर लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि अगर आप खाली पेट दूध और केला खाते हैं तो इससे परहेज कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं को शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा दोगुनी बढ़ती है और इसकी वजह से बदहजमी, गैस और एसिड बनने लगती है.

कच्चा टमाटर

वैसे तो कच्चा टमाटर सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन अगर सुबह खाली पेट इसे आप खाते हैं तो इसमें मौजूद खट्टा अम्ल पेट में पाए जाने वाले गैस्ट्रोइंटस्टाइनल एसिड के साथ मिलकर पेट दर्द, गैस और सीने में जलन जैसी समस्याओं को उत्पन्न कर देते हैं. इसके साथ ही खाली पेट कच्चा टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

दवा

बहुत सी दवाएं खाने के बाद लेनी होती है तो कुछ खाली पेट लेने को बोला जाता है लेकिन ऐसा भूलकर भी नहीं करें. खाली पेट लेने वाली दवाओं को भी एक बिस्किट खाकर ही लें वरना उसके साइड इफेक्ट्स आपको ही भुगतने होते हैं. दवाओं में मौजूद तत्व शरीर के तत्वों के साथ घुलकर रसायनिक क्रियाओं को पैदा करते हैं जिससे कई साइड इफेक्ट्स हो जाते हैं. यही कारण है कि कोई भी दवा लेने से पहले एक बार डॉक्टर की दवा जरूर लेनी चाहिए.

एल्कोहल

ऐसा कहा जाता है कि खाली पेट कोई भी एल्कोहिल पदार्थ लेने से नशा जल्दी हो जाता है. इसके अलावा इसरा बुरा असर सीधे आपकी आंतों पर पड़ता है. खाली पेट एल्कोहल लेने से आपकी आंते धीरे-धीरे कटने लगती है और फिर अल्सर जैसी बीमारी होकर आपका लीवर भी प्रभावित कर देती है.

Back to top button