राजनीति

अगर आप भी आधार कार्ड से पैसे निकालना चाहते हैं तो ऐसे निकालें पैसे!

नोटबंदी के बाद से लोगों को पैसे निकालने में बहुत दिक्कत हो रही है। हर एटीएम और बैंक के सामने इतनी बड़ी लाइन होती है कि जरूरतमंद व्यक्ति को पैसे निकालने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। लोग पूरा-पूरा दिन पैसे निकालने के लिए लाइन में लगे रहते हैं तो शाम तक किसी तरह से पैसे निकालते हैं। सरकार ने यही सब देखते हुए और भ्रष्टाचार को कम करने के लिए कैशलेस अर्थव्यवस्था पर जोर देना शुरू किया है। इसी के तहत सरकार ने एक और बड़ा निर्णय लिया है, जिससे लोगों को लाभ मिलेगा।

withdrawal money with aadhar card

अब निकाल सकेंगे आधार कार्ड से पैसा:

दरअसल सरकार ने अब यह व्यवस्था की है कि आप अपने आधार कार्ड से भी पैसा निकाल सकते हैं। जी हाँ आधार कार्ड से अब आप पैसा निकाल सकते हैं। अब से आप अपने आधार कार्ड को एटीएम कार्ड की तरह प्रयोग कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे संभव होगा। एटीएम कार्ड से निकालने के लिए तो एटीएम मशीन होती है, इसके लिए क्या है। आपको बता दें इसके लिए भी आधार माइक्रो एटीएम की व्यवस्था की गयी है।

क्या है आधार माइक्रो एटीएम:

आपको बता दें यह ठीक एटीएम की तरह ही काम करेगा, लेकिन इसके लिए छोटी मशीन होगी, जिसे कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। इसके लिए आपके पास बस आधार कार्ड होना चाहिए और आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए। अब सिर्फ आपको किसी भी माइक्रो एटीएम पर जाना होगा और वहाँ से आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं या कहीं भी आसानी से पैसे भेज सकते हैं।

withdrawal money with aadhar card
पैसे निकालने के लिए क्या करना होगा:

आपको बता दें इसके लिए सबसे पहले अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाते से जुड़वा दें। आधार एटीएम में अपने आधार कार्ड के नंबर को डालें, एटीएम पर बने हुए स्कैनर पर अपना अंगूठा लगाएं, इसके बाद आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं और चाहें तो किसी को भेज भी सकते हैं।

ग्रामीणों का होगा फायदा:

इस योजना के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी एटीएम की कोई व्यवस्था नहीं है, ऐसे में उन्हें अपने पैसे को निकालने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता है। इसके आ जाने के बाद से उन्हें पैसे निकालने के लिए ज्यादा कष्ट नहीं सहना पड़ेगा। सरकार अब तक लगभग 108 करोड़ लोगों को आधार कार्ड जारी कर चुकी है।

खुलवाने होंगे अधिक माइक्रो एटीएम:

नोटबंदी के बाद सरकार ने यह क्रन्तिकारी कदम उठाकर गाँव के लोगों के लिए अच्छा किया है। इसके ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा। आपको बता दें सरकार को अब इस योजना को सफल बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा माइक्रो एटीएम खुलवाने होंगे ताकि लोगों को ज्यादा दिक्कत ना हो और वह अपने आधार कार्ड से भी पैसे निकाल सकें।

Related Articles

1 thought on “अगर आप भी आधार कार्ड से पैसे निकालना चाहते हैं तो ऐसे निकालें पैसे!”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close