विशेष

सिर्फ लैपटॉप औऱ टेबलेट ही नहीं, आपके इन सामानों की भी एयरपोर्ट पर हो सकती है जबरदस्त चेकिंग

आप अगर फ्लाइट से सफर करते होंगे तो आपको पता होगा कि वहां सुरक्षा का कितना ध्यान रखा जाता है। लंबी चौड़ी चेंकिंग के बाद ही आपको सफर करने की अनुमति मिलती है। अभी तक आप सिर्फ लैपटॉप और टैब की ही जांच कराते थे, लेकिन अब सुरक्षा के लिहाज से आपको अपने साथ औऱ भी कई सारे सामान की चेकिंग करानी होगी। खासकर दिल्ली से यात्रा करने वालों लोगों के लिए इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा मानकों का पालन करने का आदेश मिल सकता है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल के एक अधिकारी ने कहा है कि देशभर के एयरपोर्ट पर ऐसा का जाएगा ताकी एयरपोर्ट पर जांच जल्दी से जल्दी हो सके।

पेन की भी हो सकती हैं चेकिंग

बता दे कि कुछ सामान पहले से ही एयरपोर्ट पर ले जाना बैन हैं। जिनें लाइटर, कैंची, या कोई भी धारदार नुकीली चीजें शामिल हैं। इन्हें लेकर आप फ्लाइट से सफर नहीं कर सकते। साथ ही अब आपके पेन की भी चेकिंग हो सकती है। ऐसा इसलिए की कई बार चेकिंग के दौरान पेन में भी चाकू और नुकीली चीजें पाई गई हैं। इसके बाद से ही सुरक्षा का और भी कड़ा बंदोबस्त किया गया है। साथ ही अगर आप बच्चे के साथ सफर कर रहे हैं तो उसका बर्थ सर्टिफिकेट साथ रखें। आपको बताते हैं कि कौन से सामान हैं जिन्हे लेकर आप हवाई यात्रा नहीं कर सकते। अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो फिर आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

अभी तक सिर्फ लैपटॉप औऱ टैब आप दूसरे बैग में रख कर चेक करवाते थे, लेकिन अब मोबाइल पर्स, चार्जर औऱ दूसरे सामान को भी अलग से बैग में रखकर चेक करवाना होगा बिना इनकी चेकिंग के आप आगे सामान नहीं ले जा सकते। एयरपोर्ट पर सुरक्षा में बरती लापरवाही कई बार लोगों की जान के लिए खतरा बन सकती हैं। ऐसे में जरुरी है कि इन बातों पर ध्यान दिया जाए। आपको पता होना चाहिए कि कौन से वह सामान हैं जिन्हे साथ लेकर चलने पर आपको फ्लाइट में नहीं बैठने दिया जाएगा।

धारदार सामान

कोई भी नुकाला सामान जैसे पेन, कैंची, नेलकटर, लाइटर कैंची जैसी चीजें लेकर आप हवाई यात्रा नहीं कर सकते हैं। इन सामान के साथ आपको अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा।

खेल के सामान

आप खेल के सामान आप साथ रख सकते हैं, लकिन ले नहीं जा सकते जिसमें बेसबाल बैट, क्रिकेट की बैट, हॉकी, स्पियर गन्स, गोल्फ कल्ब शामिल हैं।

हथियार

किसी भी रुप में गोला बारुक, गन पाउजर, पैलेट गन, जहरीली चीज, गन लाइटर जैसा कोई सामान आप फ्लाइट के अंदर नहीं ले जा सकते।

औजार

आप अगर कुल्हाड़ी, हथौड़ा, पेचकस, ड्रील या आरी लेकर फ्लाइट से जाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह ख्याल दिमाग से निकाल दीजिए।

जलने वाले सामान

गोलीन, लाइटर फ्लूज, माचिस, पेएयरोसोल यहां तक की पेंट थिनर भी आप अपने साथ यात्रा के दौरान नहीं ले जा सकते।

केमिकल्स

क्लोरीन, गैस सिलेंडर, स्प्रे प्रिटंर, टीयर गैस आदि। अगर आप पहले से इस बारे में जान लेंगे की आपको कौन सा सामान नहीं ले जाना है तो इससे आपका भी कीमती समय बचेगा और चेकिंग ज्यादा आसानी से हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :

Back to top button