अध्यात्म

जानें किस वजह से माता ने शेर को चुना था अपनी सवारी, छुपा है एक बड़ा रहस्य

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदू धर्म में सभी भगवान किसी ना किसी विशेष सवारी पर सवार होते हैं, जिनके साथ उनकी पूजा करना शुभ माना जाता है, जिस प्रकार से गणेश भगवान की सवारी चूहा, कार्तिक भगवान की सवारी मोर और विष्णु भगवान का वहन गरूण है उसी प्रकार से मां दुर्गा की सवारी भी शेर है। लेकिन उनकी शेर पर सवारी करने के पीछे एक विशेष वजह है और कथा भी प्रचलित है। जो ये बताती है कि क्यों देवी मां शेर पर ही सवार रहती हैं।

पौराणिक कथाओं के अमुसार भगवान शंकर को पति रूप में पाने के लिए कई सालों तक वन में कठिन तपस्या करी थी, और इस कठोर तपस्या के कारण माता का रंग सांवला हो गया था, लेकिन माता को उनकी तपस्या का फल मिला और उनका विवाह भगनाव शिव के साथ हो गया।

भगनवान सिव से विवाह करके उनको दो पुत्रों की प्राप्ति हुई गणेश भगवान और भगवान कार्तिकेय की। पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार शिव जी ने बातों में माता पार्वती को काला कह दिया था जोबात उनको अच्छी नहीं लगी थी और गोरा रंग पाने के लिए माता पार्वती एक वन में जाकर कठोर तपस्या करने लगी।

जब माता पार्वती तपस्या कर रही थी तो एक शेर उनके नजदीक से गुजरा और माता पार्वती को तपस्या करते देख कर वह वहीं पास में उनके समीप जाकर बैठ गया, वह शेर तब तक वहां बैठा रहा जह तक माता तपस्या करती रहीं, जिसके बाद शिव जी ने माता की तपस्या से प्रसन्न होकर उन्हें गोरे होने का वरदान दे दिया, जिसके बाद माता पार्वती ने अपनी आंखे खोली और तब उनकी दृष्टि उस शेर पर पड़ी जो उनके समीप ही बैठा हुआ था। माता के मन में उस शेर को देखकर विचार आया की इस शेर ने भी उनके साथ बैठकर कठिन तपस्या की है, तब माता पार्वती ने उस शेर को अपनी सवारी के रूप में चुन लिया और तभी से शेर माता की सवारी बन गया।

Back to top button