ब्रेकिंग न्यूज़

नोटबंदी पर रूस ने दी भारत को चेतावनी, कहा – “नहीं देंगे भारतीय राजनयिकों को पैसा”

नई दिल्‍ली – पीएम मोदी के नोटबंदी फैसले पर रूस ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि दिल्‍ली में स्थित रुसी दूतावास में मौजूद राजनयिक इस वक्त कैश की भारी किल्‍लत से गुजर रहे हैं। जिससे रूस, भारत से नाराज है और उसने अपना विरोध दर्ज कराने का मन बना लिया है। पाकिस्तानी दूतावास के बाद अब रुसी दूतावास ने भी नोटबंदी के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय में अपना विरोध दर्ज कराया है। दूतावास का कहना है कि नोटबंदी के कारण उसका काम प्रभावित हो रहा है। रूस ने इस मुद्दे पर धमकी देते हुए कहा है कि यदि इस समस्या का जल्द समाधान नहीं किया गया तो मॉस्को में मौजूद भारतीय राजदूत को समन जारी किया जाएगा।  Russian ambassador protest demonetization.

Russian ambassador protest demonetization

दूतावास में कैश की भारी किल्‍लत –

इस संबंध में रूसी राजदूत एलेक्जेंडर कदाकिन ने विदेश मंत्रालय को एक पत्र लिखकर कहा है कि रूसी राजनयिकों के नकदी निकासी पर लगी रोक के मामले में हस्तक्षेप करें। पत्र के माध्यम से कहा कि प्रति सप्ताह 50 हजार रूपए की अपर्याप्त सीमा से दूतावास का सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है। इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक ने दूतावास को सूचित किया है कि जब तक रिजर्व बैंक कोई निर्देश नहीं दे इस मामले में कुछ नहीं कर सकते हैं। आपको बता दें कि रूसी दूतावास में करीब 200 कर्मचारी कार्यरत हैं।

भारतीय राजनयिकों के धन निकासी पर लग सकता है अंकुश  –

रूसी दूतावास में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, हम विदेश मंत्रालय के जवाब की प्रतीक्षा कर रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही इसका हल निकाला जाएगा, अगर इस समस्या का हल नहीं निकलता तो हम मॉस्को में आपके दूतावास के भारतीय राजनियकों को तलब कर उनके समक्ष इस मुद्दे को उठाने सहित अन्य विकल्पों पर सोचने को मजबूर हो जाएंगे।

अधिकारी ने इस बात का भी संकेत दिया है कि अन्य विकल्पों में रूस में तैनात भारतीय राजनयिकों के लिए धन निकासी पर अंकुश भी लगाया जा सकता है। गौरतलब है कि इस मुद्दे पर फिलहाल भारतीय विदेश मंत्रालय ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close