बॉलीवुड

सेंसर बोर्ड की कैंची से बच निकली ये बोल्ड फिल्में, तीसरे नंबर वाली ने तो बदल दिया था फिल्मों का स्टाइल

न्यूज़ट्रेड एंटरटेनमेंट डेस्क: बॉलीवुड एक ऐसी फिल्म इंडस्ट्री है जहां पर हर साल छोटी-बड़ी बहुत सी फिल्में रिलीज होती हैं। हालांकी सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर खासा कमाल नहीं दिखा पाती हैं लेकिन वहीं कुछ फिल्में कई नए रिकार्ड कायम कर जाती हैं, बता दें कि किसी भी फिल्म को बनाने में सिर्फ हीरो-हिरोइन नहीं बल्कि उस टीम के हजारों लोगों की मेहनत लगी होती, फिल्म की कहानी से लेकर उसके हर एक किरदार को पर्दे पर दिखाने के लिए डाटरेक्टर तक फिल्म को दर्शक के लिए बेहतरीन बनाने के लिए अपना जी जान लगा देते हैं। लेकिन फिल्म बनने के बाद उसे एक ऐसी परीक्षा से होकर गुजरना पड़ता है जहां पर उसके बनने का पैमाना मापा जाता है, और वो परीक्षा है सेंसर बोर्ड।

सभी जानते हैं कि फिल्म को बनाने के बाद उस पर सेंसर बोर्ड की कैची चलती है, फिल्म से उस तरह के सींस को काटकर निकाला जाता है जो दर्शकों के लिए सही नहीं होते हैं, सबसे ज्यादा काट-छाट होती है फिल्मों में जिनमें गाली-गलौज का यूज किया जाता है और दूसरा उसके बोल्ड सींस, यहां तक की कुछ फिल्में बनने के बाद भी रिलीज नहीं हो पाती हैं क्योंकी सेंसर बोर्ड उन फिल्मों को बैन कर देता है।

हालांकी सेंसर बोर्ड को लेकर एक और बात जो कई लोग बोलते हैं कि अगर आपका रिश्ता सेंसर बोर्ड से जुड़े लोगों से अच्छा है तो आपकी फिल्म बिना किसी काट-छाट के रिलीज कर दी जाएगी।

हालांकी ऐसी बातो में कितनी सच्चाई है उसका तो नहीं पता लेकिन आप और हम जितना जानते हैं उस हिसाब से सेंसरबोर्ड उन फिल्मों में कट लगाता हैं जिसमें कुछ ऐसा होता है जो दर्शकों के लिए देखना सही ना हो, लेकिन हम आपको आज कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनमें वो सभी बातें थी जिसको लेकर सेंसर बोर्ड को दिक्कतें होती हैं।

हीरोईन (Heroin)

साल 2012 में आई करीना कपूर और अर्जुन रामपाल की फिल्म हीरोईन में कई बोल्ड सींस थे, लेकिन सेसंर बोर्ड ने किसी भी सीन पर कैंची नहीं चलाई थी। मधुर भंडारकर के निर्देशन में बनीं इस फिल्म में कई डबल मीनिंग शब्दों का भी प्रयोग किया गया था लेकिन सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को ‘ए’ सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया था।

मर्डर (Murder)

साल 2004 में आई इमरान हाशमी और मल्लिका शेरावत की फिल्म मर्डर ने तो बॉक्स ऑफिस पर अपने बोल्ड कंटेंट और बोल्ड सींस को लेकर बवाल मचा दिया था, ये शायद बॉलीवुड की ऐसी फिल्म थी जिसमें इतने बोल्ड सींस को दिखाया गया, इस फिल्म मे ही मल्लिका को बॉलीवुड में पहचान दिलाई और इमरान हाशमी को किसिंग सींस के लिए पहचान दिलाई थी। फिल्म में बोल्ड सींस होने के बावजूद भी फिल्म को बिना किसी कट के रिलीज किया गया था।

जिस्म (Jism)

साल 2003 में आई बिपाशा बासु और जॉन अब्राहम की फिल्म जिस्म भी बोल्ड सींस से भरपूर थी, इस फिलम में बोल्ड कंटेंट के साथ सेक्स सींस भी थे लेकिन इन सबके बावजूद भी फिल्म को बिना कट के रिलीज किया गया था।

जूली (Julie)

साल 2004 में आई नेहा धूपिया की फिल्म जूली तो आपको याद भी होगी, इस फिल्म में भी काफी बोल्ड सींस थे, लेकिन इस फिल्म पर भी सेंसर बोर्ड ने बिना कट के रिलीज किया था।

मर्डर 2 (Murder2)

साल 2011 में आई मर्डर2 में भी इमरान हाशमी और जैकलीन के काफी बोल्ड सींस थे लेकिम इस फिल्म पर भी सेंसर बोर्ड ने कोई कट नहीं लगाया था और फिल्म को ‘ए’ सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया गया था।

रागिनी MMS (Ragini MMS)

साल 2011 में आई  फिल्म रागिनी MMS भी काफी बोल्ड कंटेंट के साथ सेक्स सींस से भरी हुई हॉरर फिल्म थी लेकिन सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म पर भी कैंची नहीं चलाई थी।

Back to top button