आज से बिना आधार नंबर के नहीं मिलेगी गैस पर सब्सिडी साथ ही नहीं भरा जा सकेगा IIT का फॉर्म!

आज के दिन से सरकार ने एक नया नियम लागू किया है। अब से उन लोगों को गैस पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी जिनके पास आधार नंबर यानि UID नहीं होगा। इसके अलावा सरकार ने उन छात्रों के लिए भी मुसीबत खड़ी कर दी है जो IIT में पढ़ने का सपना देख रहे हैं। आज से वो छात्र भी IIT का फॉर्म नहीं भर पाएंगे, जिनके पास आधार नंबर नहीं होगा। अब से इन दोनों कामों के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है।

with out adhar number no gas subsidy

आज से होंगे जेईई मेन के लिए आवेदन:

आपको बता दें संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन-2017 के लिए आज से आवेदन किये जा सकते हैं। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वह 2 जनवरी तक जेईई मेन की वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान 3 जनवरी तक किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई के द्वारा किया जाता है।

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन:

सभी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), केंद्र सरकार के वित्तपोषित संस्थानों और आईआईआईटी में अगर आप प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपको जेईई-मेन की परीक्षा पास करनी होती है। इन सभी संस्थानों में इसी के आधार पर प्रवेश लिया जाता है। अगर आप ऑनलाइन परीक्षा नहीं देना चाहते हैं तो आप 2 अप्रैल को इसकी परीक्षा दे सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा देने वालों के लिए इस परीक्षा का आयोजन 8-9 अप्रैल को फिर से किया जायेगा। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आप इस वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप www.jeemain.nic.in के होम पेज पर जाकर ‘जेईई मेन-2017 के लिए आवेदन’ पर क्लिक करें। यहाँ से आपको आगे की सारी जानकारी मिल जाएगी।

गैस पर सब्सिडी भी नहीं मिलेगा बिना आधार नंबर के:

अगर आपका आधार नंबर गैस देने वाली एजेंसी के पास नहीं है तो आज से आपको गैस पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिलेगी। अगर आपने अभी तक अपने आधार नंबर को गैस एजेंसी में नहीं दिया है तो अभी भी आपके पास समय है जल्दी से कर दीजिये। नहीं तो आने वाले समय में आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। IOC ने कहा है कि जिन लोगों के आधार नंबर 1 दिसंबर से पहले लिंक हो चुके हैं, उन्हें सब्सिडी की सुविधा दी जाएगी। जिन लोगों ने अब तक अपना आधार नंबर नहीं लिंक करवाया है उन्हें 1 दिसंबर के बाद से गैस में सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

आधार नंबर लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर:

आपके पास अपने आधार नंबर को गैस एजेंसी से लिंक कराने के लिए 31 दिसंबर तक का वक़्त है। इस तय तिथि के अन्दर अगर आप अपने आधार नंबर को गैस एजेंसी से लिंक करवा देते हैं तो आगे से आपको सब्सिडी मिलेगी नहीं तो हमेशा के लिए आप इस सुविधा से वंचित हो जायेंगे। आपके पास अभी एक महीने का वक़्त है जल्दी से अपने नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर अपने आधार नंबर को लिंक करवा दीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!