स्वास्थ्य

आखिर क्यों चीनी को कहते हैं सफेद जहर, मीठे के दीवाने हैं तो जान लीजिये ये बात

जरा सी खुशियां आईं और हम झठ से कहते हैं कुछ मीठा खिलाओ…..या फिर कुछ मीठा है खाना क्योंकि पहली तारीख है। सारी बात यह है कि कुछ भी हो जाए हर खुशी के मौके पर लोग मीठे का सेवन ही पसंद करते हैं। अगर आप मौके पर मीठा खाते हैं तो फिर आपको कोई समस्या नहीं हो सकती, लेकिन अगर आप हद से ज्यादा मीठा का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी समस्या हो सकती है। इसके पीछे बड़ा कारण है सफेद चीनी का इस्तेमाल । ज्यादातर मीठा बनाने के लिए चीनी का ही इस्तेमाल करते हैं। रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीनी आपके जान के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।

क्यों है सफेद जहर चीनी

भारत में चीनी का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है। हर भारतीय तकरीबन एक साल में 20 किलो चीनी का इस्तेमाल करता है। चीनी का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोग यह भी नहीं समझ पाते कि वह एक तरह के नशे में फंसे  हुए हैं। टाइप2 मधुमेह चीनी के अत्यधिक इस्तेमाल से होता है। जो लोग बहुत ज्यादा चीना का इस्तेमाल करते हैं  उनके शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन प्रतिरोध विकसित करती है। इसका मतलब यह है कि ग्लुकज को आसानी से शरीर की कोशिकाओं में संग्रहित नहीं किया जा सकता है। डॉक्टर्स ने भी इस बात की पुष्टि की है।

डॉक्टर्स का कहना है….

डॉक्टर्स का कहना है कि जब हम ज्यादा मात्रा में चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर में डोपामाइन पैदा होता है। यह हार्मोन शरीर में अच्छा महसूस करने वाला एक हार्मोन पैदा करता है। जब आप केचप, दही, पेस्ट्री जैसी चीजें खाते हैं तो यह अपने आप आपको प्रेरित करती हैं कि आप इनका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि यह अच्छी भावना 15 से 40 मिनट तक चलती है।

सफेद चीनी को सफेद जहर इसलिए कहते हैं क्योंकि चीनी पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होता है। अगर किसी के लिए कार्बोहाईड्रेट पचाने में मुश्किल होती है  तो उसे चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पहले के समय में लोग मीठे में सिर्फ गुड़ और गन्ने के रस का इस्तेमाल करते थें। धीरे धीरे चीनी के सेवन शुरु हो गया औऱ बीमारियां बढ़ने लगीं।

चीनी के नुकसान

चीनी का अत्यधिक सेवन मोटापा, ह्दय रोग, अल्जाइमर, रक्त शर्करा का स्तर बढ़ाने का काम करता है जिससे बहुत तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं।

शुगर का इस्तेमाल सबसे सीधे वजन पर असर डालता है। जो लोग वेट कम करने का प्लान बनाते हैं उन्हें सबसे पहले चीनी छोड़ने के लिए ही कहा जाता है।

लोग समझ नहीं पाते, लेकिन चीनी एक प्रकार का नशा होता है। जब लोग कुछ मीठा खाते हैं तो एक बाइट के बाद रुक नहीं पाते हैं और ढेर सारा मीठा खा जाता है।

चीना का अधिक उपयोग लिवर को खराब कर देता है। शरीर में लिवर खराब होन का मतलब है बहुत बड़ी कमजोरी आना। चीनी के सेवन पर कंट्रोल करने की कोशिश करें। मीठे की जगह गुड़ या गन्ने के रस का इस्तेमाल करें। जहां तक हो चीनी को ना कहें तभी आप स्वस्थ रह पाएंगे।

Back to top button