राजनीति

बडी खबरः भाजपा ने मनोज तिवारी और नित्यानंद राय को सौंपी दिल्ली-बिहार की कमान

नई दिल्ली – बीजेपी में बड़ा बदलाव करते हुए पार्टी आलाकमान ने दिल्ली और बिहार में अपना नेतृत्व बदलने का फैसला किया है। दिल्ली में सतीश उपाध्याय की जगह मनोज तिवारी को और बिहार में मंगल पाण्डेय की जगह नित्यानंद राय को प्रदेश अध्यक्ष कि जिम्मेदारी सौंपी गई है। भोजपुरी गायक और उत्तरी पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी को अध्यक्ष बनाने के पीछे की नगर निगम चुनाव को प्रमुख वजह माना जा रहा है।  पिछले करीब एक साल से दिल्ली बीजेपी में बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे। Manoj tiwari Delhi bjp chief.

 

बीजेपी को मिल गया सेलिब्रिटी चेहरा –

दिल्ली बीजेपी में बड़ा बदलाव करते हुए पार्टी आलाकमान ने मनोज तिवारी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया है। दिल्ली में पार्टी आलाकमान एक ऐसे चेहरे की तलाश में था जो राज्य के पूर्वांचली वोटरों पर अपनी पकड़ मजबूत कर सके। क्योंकि दिल्ली में पूर्वांचल के वोटर संख्या काफी हैं।

इसके अलावा अरविंद केजरीवाल से मुकाबले के लिए बीजेपी को अब नए अध्यक्ष के तौर पर एक सेलिब्रिटी चेहरा भी मिला है। अध्यक्ष पद संभालने के तुरंत बाद मनोज तिवारी ने कहा कि केजरीवाल ने बड़े-बड़े वादे करके दिल्लीवालों को धोखा दिया है।

इन वजहों से मनोज तिवारी और नित्यानंद राय को मिली कमान –

सबसे पहले तो दोनों ही राज्यों में साल भर पहले विधानसभा चुनाव हुए थे और यहां बीजेपी विपक्षी दल की भूमिका में है। यानी इन राज्यों में अगले विधानसभा चुनाव चार साल बाद होने हैं, ऐसे में प्रदेश अध्यक्ष बदलने से पार्टी को अगले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए पर्याप्त वक्त मिलेगा।

Manoj tiwari Delhi bjp chief

उत्तर-पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद मनोज तिवारी बिहार से आते हैं। दिल्ली में पूर्वांचल के वोटरों की तादाद ज्यादा है और चुनावों के दौरान ये  निर्णायक साबित होते हैं। इसी वजह से बीजेपी ने मनोज तिवारी को दिल्ली में अपना चेहरा बनाया है।

नित्यानंद राय फिलहाल बिहार के उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। नित्यानंद यादव जाति से हैं, ऐसे में बिहार के यादव वोटरों में सेंध लगाने की तैयारी के तहत नित्यानंद को कमान सौंपी गई है। बतौर विधायक नित्यानंद राय का ट्रैक रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है। इससे पहले वो लगातार चार बार हाजीपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं।

Back to top button