बॉलीवुड

कोई है बारवीं पास तो कोई है गोल्ड मंडलिस्ट, जानिए आपके फेवरेट स्टार ने की है कितनी पढ़ाई

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: बॉलीवुड सेलेब की जिंदगी के बारे में हर कोई जानना चाहता है, उनके फैंस उनकी हर एक छोटी से छोटी बात जानने के लिए उत्सुक होते हैं। कई फैंस तो बॉलीवुड सेलेब्स को अपना रोल मॉडल भी मानते हैं और उन्हीं के पद चिन्हों पर चलने की कोशिश करते हैं। बात अदाकारी की कि जाए तो यह एक ऐसा गुण है जिसने लोगों को फर्श से अर्श तक पहुंचाया है, एक्टर्स अपनी कड़ी मेहनत से उन बुलंदियों पर पहुंचते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये एक्टर्स सिर्फ अदाकारी में ही नहीं बल्कि पढ़ाई में भी काफी मेहनती होते हैं। आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर आपके फेवरेट बॉलीवुड सेलेब्स ने कहां तक की पढ़ाई की है, आपको बता दें कि कई ऐसे स्टार्स हैं जिनमें एक्टिंग को लेकर इतना जुनून था कि उन्होंने इसके चलते अपनी पढ़ाई तक को बीच में छोड़ दिया था, साथ ही ऐसे कई बॉलीवुड सेलेब्स भी हैं जिन्होंने अपनी पढा़ई पूरी की साथ ही स्कूल में अच्छे स्टूडेंट भी थे, तो चलिए जानते हैं कि आपके फेवरेट बॉलीवुड सेलेब्स कहा तक पढ़ा है।

कंगना रनौत (Kangana Ranaut)

बॉलीवुड में अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाने वाली कंगना रनौत एक ऐसी अदाकारा हैं जिन्होंने अपने दम पर फिल्मों को हिट कराया है, लेकिन क्या आपको पता है कि  कंगना जब 12 वीं क्लास में थी तो वो फेल हो गई थी और इस बात से वो इतनी दुखी हो गई थीं कि उन्होंने पढ़ाई को बीच में ही छोड़ने का मन बना लिया और मॉडलिंग करने के लिए दिल्ली आई और उसके बाद मुंबई चली गई , और आज वो बॉलीवुड के कामयाब एक्टर्स में से एक हैं।

सलमान खान (Salman Khan)

बॉलीवुड के दबंग खान और फैंस के भाईजान की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि सलमान भी सिर्फ 12 वीं पास हैं।  सलमान ने सिंधिया स्कूल ग्वालियर और सेंट स्टीन्सलॉ स्कूल से पढ़ाई की, इसके बाद उन्होंने नेशनल कॉलेज, मुंबई में एडमिशन लिया लेकिन उनका मन पढ़ाई में लगा नहीं और वो कभी कालेज नहीं गए।

राखी सावंत (Rakhi Sawant)

बॉलीवुड में अपनी कॉन्ट्रोवर्सीस को लेकर जानी जाने वाली राखी सावंत भी पढ़ाई के मामले में कुछ विवादित ही हैं। राखी सांवत की मानें तो उन्होंने कभी स्कूल की शक्ल ही नहीं देखी है। एक बार राखी सावंत ने मुंबई उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट से निर्दलीय कैंडिडेट के रूप में चुनाव लड़ा था जिसमें उन्होंने अपनी शैक्षणिक योग्यता अनपढ़ बताई थी। बता दें कि राखी सावंत का असली नाम नीरू भेदा है।

अक्षय कुमार (Akshay Kumar)

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने भी बस बैचचर्स तक की ही पढ़ाई करी है। खबरों की मानें तो  शुरू से ही अक्षय की पढ़ाई में कुछ खास दिलचस्पी नहीं रही। अक्षय डॉन बॉस्को स्कूल से पढ़ाई करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली के खालसा कॉलेज में एडमीशन लिया और वहीं से स्नातक की डिग्री हासिल की और उसके बाद वो बैंकॉक में मार्शल आर्ट सीखने चले गए।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

हाल ही में रणवीर संग शादी के बंधन में बंधी दीपिका भी पढ़ाई के मामले में जरा कच्ची है। दीपिका ने बैंगलुरू के माउंट कारमेल कॉलेज में एडमिशन तो लिया लेकिन मॉडलिंग में उनकी रूचि के चलते उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी और इसके बाद वो बॉलीवुड फिल्मों में आ गई बता दें कि दीपिका की ये पढ़ाई फिर कभी पूरी नहीं हुई।

अमीषा पटेल (Amisha Patel)

बॉलीवुड में फिल्मों से दूरी बना चुकी अमीषा भले ही फिल्मों में ज्यादा चली ना हों लेकिन पढ़ाई के मामले में अमीषा कई स्टार्स से कहीं ज्यादा आगे हैं। बता दें कि अमीषा ने कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की, जिसके बाद उन्होंने टफ्ट्स विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई  की और उसके बाद वो मैसाचुसेट्स चली गईं। बता दें कि अमीषा इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट हैं, इसके साथ ही उन्होंने बायोजेनेटिक इंजीनियरिंग में भी डिग्री ली है।

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajpoot)

सुशांत सिंह राजपूत जितना सफल फिल्मों में हैं उतने ही सफल पढ़ाई में भी हैं, सुशांत नें अपनी स्कूलिंग सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से  की थी जिसके बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गए। दिल्ली में उन्होंने कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से पढ़ाई की और फिर दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है।

शादी के बाद अपने सास-ससुर के साथ नहीं रहेंगी ईशा अंबानी, बसाया है अपना अलग आशियाना

Back to top button