ब्रेकिंग न्यूज़

खुशखबरी: RBI ने किये बड़े बदलाव, अब आप बैंक से निकाल सकेंगे 24000 से ज्यादा रुपये!

रिज़र्व बैंक ने ज्यादा से ज्यादा वैद्य करेंसी बैंक में जमा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में कहा है कि जो लोग वैद्य करेंसी जमा कर रहे हैं, वह बैंक की मौजूदा सीमा से ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं। रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग प्रणाली में नोटों के चलन को बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया है। रिज़र्व बैंक के नए नियम के अनुसार अगर कोई वैद्य करेंसी 2000, 500, 100, 50, 20, 10 या 5 बैंक में जमा करता है तो उसको सप्ताह में निकालने वाले पैसे की सीमा मौजूदा सीमा से बढ़ जाएगी।

RBI waives withdrawal limits

अब सप्ताह में निकाल सकेंगे 28 हजार:

माना अगर कोई अपने बैंक खाते में 4 हजार रूपये जमा करता है तो उसे सप्ताह में 24000 की बजाय 28000 निकालने की छूट होगी। चालू खाते के छोटे व्यापारियों के लिए साप्ताहिक धन निकासी सीमा 50000 रूपये है। कोई भी व्यापारी एक सप्ताह में 50 हजार रूपये तक निकाल सकता है। सोमवार की शाम को रिज़र्व बैंक ने एक सर्कुलर जारी करके कहा कि वर्तमान समय में नकदी निकासी की सीमा को देखते हुए लोग अपने खाते में पैसे जमा करने से हिचकिचा रहे हैं।

कैश की कमी के कारण धन निकासी की सीमा तय की गयी थी:

आपको याद होगा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवम्बर की देर शाम एक घोषणा की थी कि अब से देश के अन्दर पुराने 500 और 1000 के नोट नहीं चलेंगे। इसके चलते देश में कैश की कमी हो गयी थी। कैश की कमी को ध्यान में रखते हुए निकासी की सीमा तय की गयी थी। पहले एक दिन में कोई भी व्यक्ति 10 हजार और एक सप्ताह में 20 हजार तक निकाल सकता था।

छोटे व्यापारियों को अलग सुविधा:

इससे हो रही दिक्कतों को देखते हुए ये सीमा बढ़ाकर 24 हजार कर दी गयी, यानी कोई भी व्यक्ति एक सप्ताह में 24 हजार रूपये निकाल सकता था। इसमें किसानों और छोटे व्यापारियों को थोड़ी छूट दी गयी थी। आपको बता दें यह फैसका 26 नवम्बर के बाद के लिए लागू कर दिया गया है। इस समय ऐसी निकासी के लिए 2000 और 500 के नोट ही जारी किये गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close