दिलचस्प

29 साल पहले ‘क्रिकेट के भगवान’ ने किया था डेब्यु, पाकिस्तान को चटा दी थी धूल

क्रिकेट की दुनिया में चाहे जितने भी धुरंधर आ जाएं लेकिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की जगह ना कभी कोई ले पाया था और ना कभी ले पाएगा. साल 1989 में सचिन तेदुंलकर ने 16 साल की उम्र में सचिन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. उनके बेहतरीन परफोर्मेंस की वजह से आज वो क्रिकेट प्रेमियों के लिए ‘क्रिकेट के भगवान’ के भगवान बन गए और 15 नवंबर साल 1989 को उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से डेब्यु किया था. सचिन के अलावा पाकिस्तान के वकार यूनस ने भी इसी दिन अपना डेब्यु किया था और इस मुकाबले में सचिन ने 15 रन बनाए, इस रन का स्कोर कम था लेकिन उनकी बल्लेबाजी देखकर क्रिकेट के तमाम दिग्गज समझ गए कि सचिन तेंदुलकर लंबी रेस का घोड़ा साबित होने वाले हैं. 29 साल पहले ‘क्रिकेट के भगवान’ ने किया था डेब्यु, जिनकी कामयाबी आज हर किसी को हैरान करती है.

29 साल पहले ‘क्रिकेट के भगवान’ ने किया था डेब्यु

सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में डेब्यु किया और उसके बाद ना जाने कितने रिकॉर्ड्स भी बनाए. इनके रिकॉर्ड्स और परफोर्मेंस को देखते हुए क्रिकेट प्रेमियों ने इन्हें क्रिकेट का भगवान तक बना डाला. दिसंबर, 1989 में सचिन ने वनडे डेब्यु किया और पाकिस्तान के खिलाफ इस पारी में उन्होंने ना जाने कितनों को धूल चटाई थी. सचिन ने जिस मैच से डेब्यु किया जो मैच कराची में खेला गया था और जहां यूनस ने उन्हें बोल्ड कर दिया था लेकिन सचिन ने इस इनिंग में दो चौके जड़े थे.

टेस्ट तो ड्रॉ हो गया था लेकिन क्रिकेट वर्ल्ड में सचिन तेंदुलकर और वकार जैसे दो खिलाड़ियों ने जन्म लिया. सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में 200 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 15921 रन बनाए जिसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक इनक्लूड हैं. वहीं इन्होंने 463 वनडे खेले जिसमें 18426 रन बनाए और इनमें 49 शतक और 96 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं टेस्ट में सचिन का सबसे बेस्ट 248 रन और वनडे में उनका सबसे बेस्ट परफोर्मेंस 200 रन रहा है.

सचिन तेंदुलकर का सपना वर्ल्ड कप था और उन्होंने बहुत प्रयास किये लेकिन ऐसा हो नहीं पाया, इसलिए वो क्रिकेट से सन्यास भी नहीं ले रहे थे. मगर साल 2011 में महेंद्र सिहं धोनी की कप्तानी में भारत ने वर्ल्ड कप जीता और साल 2013 में सचिन ने क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कह दिया. उस दौरान क्रिकेट प्रेमियो ने अपना-अपना दुख जाहिर किया क्योंकि कोई नहीं चाहता था कि सचिन क्रिकेट को अलविदा कहें लेकिन रूल्स के हिसाब से उन्हें ऐसा करना ही था.

सचिन पर बनी थी डॉक्यूमेंट्री :

साल 2016 में सचिन तेंदलकर की एक डॉक्यूमेंट्री बनी थी जिसे निर्देशक जेम्स एरिसिक ने बनाया था. इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर 75 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. फिल्म में सचिन को कई जगह दिखाया गया है और उनके जीवन की सभी बारीखियों को भी बताया गया है. इस फिल्म को उऩके फैंस ने खूब पसंद किया और ये फिल्म खूब चली भी थी. इसके अलावा भी सचिन को केंद्रबिंदू बनाकर कई फिल्मों में दिखाया गया है. सचिन कई ब्रांड्स से भी जुडे हैं और कई ब्रांड्स के लिए वो विज्ञापन भी करते हैं.

Back to top button