स्वास्थ्य

जानिए थायराइड के शुरुआती लक्षण और शरीर में क्या-क्या आते हैं बदलाव

थायराइड की समस्या एक बहुत गंभीर बीमारी है यदि थायराइड की बीमारी का समय रहते पता चल जाए तो इसका इलाज करना संभव है थायराइड की बीमारी ज्यादातर आयोडीन की कमी के कारण होती है कभी-कभी थायराइड, ग्रंथि के बढ़ने की वजह से भी ऐसा होता है यह रोग गर्दन या थोड़ी में छोटी या बड़ी सूजन रहती है थायराइड एक छोटी सी ग्रंथि होती है यह निचले गर्दन के बीच में रहती है थायराइड हार्मोन का निर्माण करता है जिससे मेटाबॉलिज्म कंट्रोल होता है थायराइड ग्रंथि सांस नली के ऊपर वोकल कॉर्ड के दोनों और दो भागों में होती है जो थाइराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है इसका आकार तितली जैसा होता है जब यह ग्रंथि कम या फिर ज्यादा मात्रा में हारमोंस का निर्माण करने लगती है तो इससे हाइपरथायराडिज्म कहते हैं महिलाओं के शारीरिक क्रियाओं में इस बीमारी के शुरुआती लक्षण जल्दी नजर आते हैं अगर सही समय पर इसका पता लग जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।

आइए जानते हैं थायराइड के क्या है शुरुआती लक्षण

तनाव

थायराइड की समस्या में डिप्रेशन की परेशानी उत्पन्न होने लगती है जब थायराइड ग्रंथि से थायरॉक्सिन कम मात्रा में उत्पन्न होता है तो अवसाद वाले हार्मोन सक्रिय होने लगते हैं जिस कारण से आपका तनाव बढ़ता है।

तेजी से वजन घटना या बढ़ना

थायराइड की समस्या में मोटाबॉलिज्म बहुत ज्यादा प्रभावित होता है जो आहार हम खाते हैं वह पूरी तरह ऊर्जा में नहीं बदल पाता है शरीर में वसा जमा होने की वजह से हमारा वजन बढ़ने लगता है कुछ व्यक्तियों पर इसका उल्टा प्रभाव होता है वजन बढ़ने की बजाये उनका वजन घटने लगता है।

कमजोरी और थकान महसूस होना

थायराइड की बीमारी में व्यक्ति को शारीरिक कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है कई बार इस समस्या की वजह से एनीमिया की परेशानी भी होने की संभावना रहती है।

पेट से संबंधित समस्याएं

थायराइड की बीमारी में व्यक्ति को पेट से संबंधित समस्याओं जैसे कब्ज, पेट की गैस बनना, भारीपन, पाचन क्रिया में गड़बड़ी आदि लक्षण देखने को मिलते हैं।

सीने में दर्द होना

थायराइड की बीमारी में दिल की धड़कन अनियमित होने लगती है जिसकी वजह से सीने में दर्द की समस्या उत्पन्न होती है।

याददाश्त की समस्या

थायराइड से पीड़ित व्यक्ति की सोचने की क्षमता प्रभावित होती है व्यक्ति छोटी-छोटी चीजें भूलने लगता है इस बीमारी का प्रभाव इनके स्वभाव में भी दिखाई देता है व्यक्ति को चिड़चिड़ापन होने लगता है।

अधिक सर्दी और गर्मी महसूस होना

जिन व्यक्तियों को थायराइड की परेशानी होती है उनके शरीर पर बदलते मौसम का बहुत प्रभाव पड़ने लगता है उस व्यक्ति को या तो अधिक गर्मी लगेगी या फिर सर्दी अधिक महसूस होगी उस व्यक्ति से ठंड बर्दाश्त नहीं होती है और ना ही अधिक गर्मी बर्दाश्त कर पाता है।

थायराइड की समस्या से ऐसे बचें

अगर आप थायराइड की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपना वजन कंट्रोल रखें आप अपने आहार में फाइबर युक्त और कम वसा वाली चीजों को शामिल कीजिए, आप कुछ ना कुछ शारीरिक गतिविधियां करते रहे, अगर आप अधिक तनाव लेते हैं तो इससे थायराइड को बढ़ने का अवसर मिलता है इसलिए जितना हो सके तनाव मत लीजिए।

Back to top button