करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं भूलकर भी ना करें ये काम, वरना होगा बड़ा अनर्थ

इस वर्ष करवा चौथ का व्रत 27 अक्टूबर 2018 शनिवार के दिन मनाया जायेगा, करवा चौथ का व्रत हर सुहागिन महिला के लिए बहुत खास होता है इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है करवा चौथ की तारीख नजदीक आते ही सभी सुहागिन महिलाएं कुछ दिन पहले ही करवा चौथ की तैयारियों में लगी रहती हैं करवा चौथ के विशेष दिन में चांद निकलने के पश्चात ही पत्नियां अपना व्रत खोल पाती है पूरा दिन व्रत रहने के पश्चात महिलाएं करवा चौथ की व्रत कथा सुनती है इसके पश्चात चांद निकलने पर अर्घ्य अर्पित करके अपने पति का चेहरा देखती हैं वह अपने पति का चेहरा एक छननी की सहायता से देखती हैं उसके पश्चात ही पत्नी का व्रत खुलता है परंतु चंद्रमा के दर्शन और उपवास खोलने से पहले कुछ चीजें हैं जिनका खास ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।

ऐसा माना जाता है कि अगर करवा चौथ पर इन चीजों का ध्यान ना रखा जाए तो इससे चंद्रमा नाराज हो जाते हैं जिसकी वजह से पत्नी के द्वारा की गई पूजा का फल उसको प्राप्त नहीं हो पाता है इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी कुछ चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है।

आइए जानते हैं करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं किन बातों का रखें ध्यान

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि करवा चौथ का व्रत पति के लिए रखा जाता है परंतु इस दिन घर में पत्नी मां सास या अन्य किसी बुजुर्ग का अपमान भूल कर भी नहीं करना चाहिए अगर आप इस प्रकार का कोई कार्य करती हैं तो आपका व्रत सफल नहीं माना जाता है करवा चौथ के व्रत में बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना बहुत ही आवश्यक होता है।

 

  • करवा चौथ के दिन माता गौरी की पूजा अर्चना करने के पश्चात उनको हलवा पूरी का भोग लगाएं इसके बाद अपनी सास को यह प्रसाद देना बिल्कुल भी मत भूलिए।
  • करवा चौथ वाले दिन हर सुहागिन महिला को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि इस दिन सफेद या काले रंग का वस्त्र बिल्कुल भी धारण ना करें क्योंकि सुहागिन महिलाओं के लिए इस रंग के वस्त्र पूरी तरह से अशुभ माने गए हैं इस दिन जहां तक हो सके लाल या पीले रंग का वस्त्र ही धारण कीजिए।

 

  • करवा चौथ वाले दिन सुहागिन महिलाएं किसी को भी दूध दही चावल कोई भी सफेद कपड़ा या अन्य सफेद वस्तु भूल कर भी ना दें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर कोई भी शादीशुदा महिला इन चीजों का दान करती है तो इससे चंद्रमा नाराज हो जाते हैं जिसकी वजह से उनको अशुभ फल की प्राप्ति होती है।

उपरोक्त जो बातें हमने आपको बताई है आप करवा चौथ वाले दिन इन बातों का खास ध्यान रखें आप अपनी तरफ से ऐसा कोई भी कार्य ना करें जिसकी वजह से आपको बुरा परिणाम भुगतना पड़े अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए करवा चौथ का व्रत करती हैं तो इससे चंद्रमा देवता आपसे प्रसन्न होंगे और आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी इसके साथ ही आपके पति की आयु भी लंबी होगी और आपके घर परिवार में खुशियां बनी रहेंगी।