जानिए कैसे ले सकते हैं पीएचडी में दाखिला, क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया?

हर किसी का सपना होता है कि वो अधिक से अधिक पढ़ाई करे और फिर किसी अच्छी जगह जॉब करके लाइफ में सेट हो जाए। लेकिन अगर आप हाय़र ऐजुकेशन में जाना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी होना आपको जरूरी है। अगर अधूरी जानकारी हुई तो आप अपने हायर ऐजुकेशन के सपने को हो सकता है पूरा न कर पाएं। अगर आप हायर ऐजुकेशन में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ये जानना जरूरी है कि आपकी योग्यता क्या हो, आपको वहां क्या क्या पढ़ना पड़ेगा। क्या काम करना पड़ेगा। तो आज हम आपको पढ़ाई में सबसे हायर स्टडी डिग्री यानी पीएचडी(PHD meaning in hindi) के बारे में बतांएगे।

पीएचडी(PHD meaning in hindi) करना कई लोगों का सपना होता है। लेकिन जानकारी के अभाव में कई लोग इससे चूक जाते हैं। तो अगर आप भी पीएचडी करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। तो आज हम इस लेख के बारे में पीएचडी की एक एक बातें बताएंगे। कि इसका फूल फॉर्म क्या है, इसमें क्या पढ़ाया जाता है, इसके लिए कितनी योग्यता चाहिए, पीएचडी में भी कौन सा कोर्स चुनें, इसके लिए कितनी फीस लगती है।

बता दें कि पीएचडी करने के बाद आपके नाम के आगे सम्मान स्वरूप डॉ. की उपाधि लग जाती है। ये आपके लिए और आपके परिवार के लिए बहुत ही गर्व की बात है। लेकिन इसकी पढ़ाई के दौरान बहुत अधिक मेहनत की जरूरत होती है। कुल मिलाकर कहा जाए तो इसकी पढ़ाई आसान नहीं है। इसमें मेहनत की तो खास जरूरत होती है लेकिन इसके अलावा इसमें सब्र करना या इंतजार करना भी आपको आना चाहिए।

PHD meaing in hindi

क्या है पीएचडी(PHD meaning in hindi)?

पीएचडी (PHD) यानी डॉक्टर ऑफ फिलॉसोफी (DOCTOR OF PHILOSOPHY) होता है। ये पढ़ाई के क्षेत्र में सबसे ऊंचा डिग्री है। वैसे तो इसे कोर्स को पूरा करने के लिए सामान्यतः दो से तीन साल लग जाते हैं। लेकिन इस कोर्स का पूरा होना सिर्फ इस बात पर टिका होता है कि आपका थेसिस कब पूरा होता है। इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आप अपने सब्जेक्ट के एक्सपर्ट कहलाएंगे।

महत्व पीएचडी का (benefits of PHD in hindi)

पीएचडी करने के लिए आपको स्कूल, ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री करना अनिवार्य है। इसके बाद जब पीएडी आपकी पूरी हो जाती है तो आपको डॉ की उपाधि मिल जाती है। अगर आपको किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर या लेक्चरर बनना है तो ये डिग्री बहुत ही जरूरी है।  इस डिग्री के बिना आप प्रोफेसर नहीं बन सकते हैं।

इसके अलावा इस कोर्स का महत्व इतना अधिक होता है कि आपने जिस सब्जेक्ट में पीएचडी किया है उस सब्जेक्ट के बारे में आप विश्लेषण या कोई नयी चीज रिसर्च कर सकते हैं।

किस सब्जेक्ट में करें पीएचडी(PHD subject selection in hindi)

आपको जिस सब्जेक्ट में सबसे अधिक रूचि हो। और कोशिश करें कि ग्रेजुएशन और मास्टर भी आप उसी सब्जेक्टसे करें। ध्यान रहे कि पीएचडी उसी सब्जेक्ट में करें जिसके बारे में आपका इंटरेस्ट गहरा हो। अगर आप शुरू से ही इस सब्जेक्ट में मदद लेंगे तो आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी।

PHD meaing in hindi

पीएचडी के लिए योग्यता

पीएचडी के लिए ग्रेजुएशन पूरा होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपाकी मास्टर डिग्री भी पूरी होनी चाहिए जिसमें कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स हो।

यूजीसी नेट क्लियर हो

अगर आप पीएचडी पूरा करना चाहते हों तो यूजीसी नेट की तैयारी करें और उस एग्जाम को क्लियर करें। पहले ये एग्जाम नहीं होता था लेकिन अब पीएचडी करने के लिए इस एग्जाम को क्लियर करना बहुत ही अनिवार्य हो गया है। इस एग्जाम को क्लियर करने का एक और फायदा ये है कि इससे आपको सरकार द्वारा स्कॉलरशिप भी मिलती है। अगर आप इस एग्जाम में जेआरएफ के कट ऑफ में आ जाएंगे तो आपको हर महीन 30 से 35 हजार रूपए तक की स्कॉलरशिप सरकार की ओर से मिलेगी।

पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो

यूजीसी नेट क्लियर होने के बाद सबसे जरूरी है कि आपको जिस यूनिवर्सिटी से पीएचडी करना है उसका एंट्रेंस क्लियर करना । सभी यूनिवर्सिटी अपने अपने हिसाब से एग्जाम लेती हैं। इसे क्लियर करना जरूरी है तभी आपको एडमिशन मिलेगा।

पीएचडी की फीस(fees of PHD in hindi)

इसका कोई निश्चित पैमाना नहीं है। इसके लिए अलग अलग यूनिवर्सिटी में अलग अलग फीस है। लेकिन प्राइवेट यूनिवर्सिटी से करने से पीएचडी में बहुत अधिक खर्च आ जाता है। जबकि सरकारी यूनवर्सिटी में कम खर्च में आप पीएचडी पूरा कर सकते हैं।

PHD meaing in hindi

पीएचडी के फायदे(benefits of PHD in hindi)

ये किसी भी स्ट्रीम में हाइएस्ट डिग्री कोर्स है।

इस डिग्री के बाद आपको अपने सब्जेक्ट का सबकुछ ज्ञात हो जाएगा.।

डॉक्टर की उपाधि मिलेगी

अपने सब्जेक्ट के एक्सपर्ट हो जाएंगे।

किसी कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हैं।

अपने सब्जेक्ट में रिसर्च या एनालिसीस कर सकते हैं।

अपने फील्ड में किसी भी पोजीशन के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें