पार्टनर को रखना है करीब तो अपनाइए इन 5 खास टिप्स, कभी नहीं आएगी दूरी

इंसान की जिंदगी में परिवार का कोई मायने हो ना हो लेकिन वो अपने पार्टनर को हमेशा खुश रखने के बारे में सोचता है. शादी के बाद भी बहुत से पार्टनर एक-दूसके के साथ खुश नहीं रहते, यहां खुश रहने का मतलब आपसी संबंध भी हो सकता है और उनके लिए कुछ खास करना भी हो सकता है. जब आप अपने पार्टनर के लिए खास चीजें करना बंद कर देते हैं तो आपका प्यार भी कम होने लगता है और धीरे-धीरे वो दम भी तोड़ देता है. ऐसे में दोनों के बीच तनाव बढ़ने लगता है और रिश्ता खत्म हो जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बीच का रिश्ता बना रहे और आपके रिलेशनशिप का सिलसिला दूर तक चले और पार्टनर को रखना है करीब तो अपनाइए इन 5 खास टिप्स, इन्हें अपना कर आपको कई फायदे होंगे.

पार्टनर को रखना है करीब तो अपनाइए इन 5 खास टिप्स

ज्यादातर लोगों का मानना है कि रिलेशनशिप या शादी के कुछ समय बागद ही रिश्तों में प्यार की कमी होने लगती है. लोग अपने जीवन में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने पार्टनर के प्रति रुचि भी कम होने लगती है. जिससे दो प्यार करने वालों में तनाव शुरु हो जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि प्यार हमेशा बनाए रखने के लिए रिश्ते के लिए क्या जरूरी होता है.

पार्टनर के लिए निकाले समय

रिश्‍तों को लंबी उम्र देने के लिए उनके साथ समय बिताना बहुत जरूरी होता है. अगर आप अपने पार्टनर को कम समय दे रहे हैं या फिर आपका कम्युनिकेशन कम हो रहा है तो ये आपकी गलती है. इससे आपके बीच दूरियां बढ़ेंगीं और दोनों के बीच खालीपन आने लगेगा. ऐसे में रिश्ता टूटने पर भी आ जाता है. अगर आप इसे टूटने से बचाना चाहते हैं तो आपको उस खालीपन को भरना होगा और अपने पार्टनर को समय देना होगा.

भरोसा है बहुत जरूरी

रिश्‍तों को मजबूती देने और जोड़कर रखने से ही वो बना रहता है और इसे जोड़ने में भरोसा बहुत अहम भूमिका निभाता है. अपने रिश्‍ते को ईमानदारी बनाए रखें और एक दूसरे पर भरोसा करना सीखें फिर आपके रिश्ते को कोई भी तोड़ नहीं सकता. बस इतना ध्यान रहे कि किसी भी रिश्ते में झूठ का सहारा नहीं लीजिए वरना आप अच्छे रिश्ते को भी खो सकते हैं.

हद से ज्यादा नहीं करें उम्मीदें

असल जिंदगी और फिल्‍मों की जिंदगी में बहुत अंतर होता है. इस बात को हर प्यार करने वाले अपने दिमाग में उतार लें तो अच्छा होगा. अपने साथी की तुलना अपने किसी भी करीबी रिश्‍तेदार या फिर सहेली से मत करिए वरना आपका रिश्ता बिगड़ सकता है. अपने पार्टनर की बातों को समझने की कोशिश करें, हर टॉपिक पर खुलकर बातें करें वरना गलतफहमी पनपते देर नहीं लगती. खुद भी फ्री होकर जिंदगी जिएं और उन्‍हें भी अपनी पसंद से जीने दें अगर आप पार्टनर को अपने हिसाब से बांधने की कोश‍शि करेंगे तो कुछ समय बाद वो आपके पास आने से कतराने लगेगा.

निगेटिव बातों से हमेशा दूर रहें

किसी के भी सामने अपनी पर्सनल बातें नहीं करनी चाहिए, आपका ऐसा करना उन्हें तकलीफ में डाल सकता है. हर इंसान आपकी बात समझे ये जरूरी तो नहीं और अगर आपकी वजह से कोई आपके पार्टनर का मजाक बनाता है तो ये आपको भी पसंद नहीं आएगा. ऐसा करने से हर वक्‍त आपके बीच तनाव बना रहेगा और धीरे-धीरे आपके बीच नफरत बढ़ने लगेगी.

संयम से काम लें

हर रिश्‍ते में लड़ाई-झगड़े तो होते ही हैं. इसका यह मतलब नहीं होता कि आप उनसे चीख-चिल्‍लाकर ही बात करें. जब भी बहस हो तो खुद पर संयम रखें और आराम से बात करने की कोशिश करें. ऐसा कहा जाता है कि जब भी लड़ाई हो तो एक इंसान का चुप हो जाना चाहिए यही अच्छा होता है. इसलिए जब भी ऐसा हो, बात की गहराई को समझते हुए ही कोई फैसला लें.

यह भी पढ़ें : खोया हुआ प्यार वापस पाना चाहते हैं तो इन 5 बातों का रखें ध्यान