मटन खाने वाले 90% लोग नहीं जानते ये जरूरी बात, हर पार्ट के होते हैं अलग-अलग फ़ायदे

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क- भारत में बहुत सारे व्यंजन है, इतने शायद दुनिया के किसी शेफ के पास नहीं होंगे. भारतीय रसोई में बहुत सी ऐसी रेसिपी हैं जो विदेशी जानते भी नहीं होंगे. यहां अलग-अलग धर्म और जाति के लोग रहते हैं और सभी का अपना एक खास व्यंजन है. सभी अपने तरीके के खानों को बनाते हैं, अपने तरीके के मसाले डालते हैं और सबका अपना-अपना एक खास व्यंजन होता है जो उनके धर्म या जाति में बहुत प्रचलित होता है. जितने व्यंजन शाकाहारी लोगों के लिए उपलब्ध होते हैं उतने ही मांसाहारी पसंद करने वालों के लिए होते हैं बस बनाने के तरीके और उस व्यंजन का नाम अलग होता है. नॉनवेज में चिकन, एग, मटन और भी बहुत तरह के मांस खाना लोग पसंद करते हैं. मटन यानी बकरे का गोश्त मांसाहारी लोग बहुत पसंद करते हैं लेकिन क्या आप इसमें कितने तरह के फायदे पाए जाते हैं. मटन खाने वाले 90% लोग नहीं जानते ये जरूरी बात, मटन यानी रेड मीट अगर आप खाते हैं तो इसके फायदे भी जरूर जानिए.

मटन खाने वाले 90% लोग नहीं जानते ये जरूरी बात

भारतीय नॉनवेज किचन में हफ्ते में या किसी के यहां तो हर दूसके दिन मटन की अलग-अलग वैरायटी बनाते हैं और इसे स्वाद ले लेकर खाते हैं. मटन खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इससे मिलने वाले फायदे कौन-कौन से हैं इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

1. बकरे का मीट खाने वालों को पता होगा कि इसमें कई वैरायिटी आती है जैसे मटन बिरयानी, मटन करी, कीमा और मटन कोरमा. बकरे का मीट सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन बहुत कम लोग हैं जो इसके लेग पीस खाते हैं, अगर आप चिकन की तरह इसके भी लेग पीस खाने लगें तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

2. बकरे का मीट खाने वाले ज्यादातर लोग ये नहीं जानते हि पूरे बकरे में सबसे ज्यादा फायदे तो उसके टांगों में होता है. बकरे की टांग खाने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है और जिन्हें शारीरिक कमजोरी होती है वे भी इसे खा सकते हैं.

3. बकरे की टांगों में पाया जाने वाला उसमें विटामिन और प्रोटीन की हर तरह की कमी को पूरा करता है और इससे आपकी मांसपेशियों में नई ताकत पैदा होती है.

 

4. सर्दियों में मटन का खाने वालों के शरीर को गर्माहट मिलती है. डॉक्टर भी सर्दी में मटन खाने की सलाह देते हैं और टांगों का सूप पीने के लिए भी कहते हैं. ये ना सिर्फ शरीर को ताकत देता है बल्कि दिमाग को भी शक्ति प्रदान करता है.

5. सर्दियों में अगर आप एक दिन छोड़कर एक दिन इसे खाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि हर रोज खाना आपको नुकसान भी दे सकता है. अगर आप इसे लिमिट में खाएंगे तो अच्छा रहेगा वरना आपको इसके उल्टे नुकसान हो सकते हैं.