नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवम्बर की रात को नोटबंदी की घोषणा की जिसके बाद हर तरफ अफरातफरी फ़ैल गयी और तरह-तरह की अफवाहों उठाए जाने लगी । एक तरफ सरकार इस घोषणा के बाद लोगों से संयम बरतने की अपील और उनकी आशंकाओ का समाधान कर रही है, वही दूसरी तरफ लोगों के मन में अनेक तरह की आशंकाए पैदा हो गयी है। Rumors After Demonetization.

अभी कुछ दिन पहले ही यूपी में किसी ने नमक महंगा होने की अफवाह उड़ी थी जिसपर सफाई देने के लिए सरकार को दखल देना पड़ गया। हम आपको सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ऐसी ही अफवाहों से अवगत करा रहे हैं ताकि आप भी सतर्क रहें: –

50 और 100 के नोट भी होने वाले हैं बंद –

सोशल मीडिया पर एक अफवाह खूब तेजी से चल रही है कि 50 और 100 के नोट भी जल्द ही बंद होने वाले हैं। लेकिन यह सिर्फ अफवाह है। इसपर अभी RBI या सरकार की तरफ से इस तरफ का कोई निर्देश नहीं आया है। हाल ही में पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए यह निर्णय लिया था की सिर्फ 100 और 50 के नोट ने ही मौजूदा हालात को संभाल रखा हैं। इसलिए आपको बिलकुल भी घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

शादी का कार्ड दिखाकर 5 लाख रुपए निकाल सकते हैं –

यह अफवाह फैलाई जा रही है कि अगर आप शादी के कार्ड पर एसपी की मुहर लगाकर दिखाएंगे तो बैंक से 5 लाख रुपए आसानी से निकाल पाएंगे। बता दें यह सिर्फ एक अफवाह है। किसी भी बैंक के पास इस तर्क का कोई भी सर्कुलर नहीं आया है।

2000 रु. के नए नोट का गुलाबी रंग उतर रहा है –

लोगों के पास 2000 रु. के नए नोट जैसे ही आने लगे, सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैलने लगी की इस नोट का गुलाबी रंग पानी में छूट रहा है। यह सिर्फ एक अफवाह ही है।

 

नोट की गलत प्रिंटिंग हुई है –

अभी कुछ दिन पहले सोशल मीडिया में यह खबर उड़ी की नोट में ना सिर्फ अलग-अलग भाषाओं में लिखी गई वैल्यू सिर्फ रिपीट हुई है बल्कि नोट में मिस प्रिंट भी हुई है।

कॉपरेटिव बैंक कालेधन को सफेद कर रहे हैं –

राज्य सहकारी बैंक और शहरी सहकारी बैंक की निगरानी भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कर रहा है। उनको पुराने नोटों की लेन-देन का अधिकार है। इन बैंकों द्वारा कोई भी गड़बड़ी की जाती है तो उसकी जांच की जाएगी और उसके सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

2000 के नए नोट में एक नैनो GPS चिप है –

अफवाह फैलाई जा रही है कि 2000 के नए नोट में एक नैनो GPS चिप है, जिसकी मदद से इन्हें ट्रैक किया जा सकता है।  यह बिलकुल भी सही नहीं है और आरबीआई ने भी इसका खंडन किया है। आरबीआई की प्रेस रिलीज में भी दो हजार नोट के 17 फीचर्स बताए गए हैं, जिनमें इसका जिक्र नहीं है। इसके अलावा फायनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने भी प्रेस कॉन्फ्रेस में इसे अफवाह बताया है।

 

एटीएम से एक दिन में निकलेंगे केवल दो हजार रुपए –

सरकार के मुताबिक ये व्यवस्था केवल 18 नवंबर तक ही थी। 19 नवंबर से एक दिन में 4000 रुपए निकाले जा सकेंगे। इसे आगे और बढ़ाया जाएगा।

हमारा अनुरोध है की ऐसी अफवाहों पर ध्यान बिलकुल न दें और संयम बरतें….और दूसरे लोग या आपके अपने इन अफवाहों के झांसे में ना आये इसलिए इस ख़बर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.