नोटबंदीः संसद में आज भी हंगामे के आसार; कांग्रेस बोली – चर्चा के लिए सदन में आएं पीएम मोदी

नई दिल्ली – नोटबंदी पर एकजुट हुआ विपक्ष सरकार को संसद में पूरी तरह घेरने की तैयारी में है। अब तक की शीतसत्र की कार्रवाई नोटबंदी के मुद्दे पर हंगामेदार रही है।  विपक्ष जहां लोकसभा में वोटिंग नियमों के तहत नोटबंदी पर चर्चा कराने की मांग कर रहा है। वहीं सरकार ने कहा है कि हम चर्चा कराने के लिए तैयार है लेकिन नियम 193 के तहत हो जिसमें चर्चा के बाद वोटिंग का प्रावधान नहीं है। आज संसद की कार्रवाई से पहले विपक्षी दलों की एक बैठक होनी है, जिसमें सरकार को घेरने की साझा रणनीति पर चर्चा कि जाएगी। Parliament over Demonetisation.

 

विपक्ष की माँग नोटबंदी लीक की जांच हो –

आज अगर हंगामा नहीं होगा तो चर्चा के पूरे होने की उम्मीद है। विपक्षी दल नोटबंदी की जानकारी लीक करने के मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग भी करेंगे। विपक्षी दलों का नेतृत्व कांग्रेस कर रही है।

सदन में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद के नोटबंदी के दौरान मारे गए लोगों की तुलना उरी अटैक में शहीद जवानों से किए जाने पर दोनों पक्षों में काफ़ी झड़प हुई। इस बयान के बाद सरकार के सीनियर लीडर्स ने विपक्ष से इस बयान के लिए माफी मांगने की बात कही तो साथ ही इस बयान को शहीदों का अपमान भी बताया।

सदन में आएं पीएम मोदी – विपक्ष –

गौरतलब है कि विपक्ष मोदी सरकार बड़े नोटों को अमान्य करने का कदम बिना तैयारी के उठाने का आरोप लगाते हुए संसद में हंगामा कर रही है। राज्यसभा में चल रही चर्चा के दौरान पीएम मोदी की मौजूदगी और लोकसभा में वोटिंग के नियमों के तहत चर्चा कराने की मांग पर विपक्ष अड़ा हुआ है।

विपक्ष नोटबंदी के मसले पर बहस के दौरान सदन में पीएम की उपस्थिति की लगातार मांग कर रहा है। वहीं बीजेपी के सीनियर नेताओं ने पार्टी के सांसदों से नोटबंदी से आम जनता को होने वाले फायदों की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.