Live अपडेट: इंदौर-पटना एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 96 की मौत; चार जगहों से मुआवजे का ऐलान

कानपुर/नई दिल्ली – रविवार तड़के करीब 3.10 बजे कानपुर के पास पुखरायां में इंदौर से पटना जा रही इंदौर-पटना एक्सप्रेस (19321) दुर्घटनाग्रस्त हो गई। दुर्घटना में ट्रेन की 14 बोगियां पटरी से उतर गईं जिसके चलते कम से कम 96 लोगों की मौत हो गई। अचानक बोगियों के पटरी से उतरने कि वजह यह अभी तक साफ नहीं हो पायी है। जिस वक्त हादसा हुआ लोग गहरी नींद में थे इसलिए आशंका है कि मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है। हादसे में कम से कम 150 लोग घायल हुए हैं।   Patna Indore Express Train Accident.

 Patna Indore Express Train Accident 

91 लोगों की मौत की पुष्टि –

यूपी के डीजीपी जावीद अहमद के मुताबिक हादसे में रहने वालों की संख्या बढ़कर 91 हो गई है। वहीं यूपी के एडीजी (लॉ ऐंड ऑर्डर) दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि क्षतिग्रस्त डिब्बे बुरी तरह पिचक गए हैं, इसलिए राहत कार्य में देरी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसा कानपुर के पास पुखरायां में रविवार तड़के करीब तीन बजे हुआ। ट्रेन इंदौर से पटना जा रही थी। हादसे की जानकारी मिलने के बाद मेडिकल टीमें दुर्घटनास्थल की तरफ रवाना हो गई हैं। हादसा किस वजह से हुआ, अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है।

सुरेश प्रभु ने दिए जांच के आदेश –

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने टीम और अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने के आदेश दिए साथ ही यह भी घोषणा की कि रेलवे सुरक्षा कमिश्नर हादसे की जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। मृतकों के परिवार और घायलों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा अलग अलग मुआवज़े का ऐलान किया गया। कुल मिलाकर मृतकों के परिवार को अभी तक 12.5 लाख के मुआवज़े दिए जाने की बात कही गई है।

चार जगहों से मुआवजे का ऐलान –

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पीड़ितों को मुआवजे का ऐलान किया है। रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये का मुआवज़ा, वहीं गंभीर जख़्मी को 50-50 हज़ार का मुआवज़ा दिया जाएगा। इनके अलावा हल्की चोट वालों के लिए 25-25 हज़ार रुपये के मुआवज़े का ऐलान किया गया है।

इसके अलावा, यूपी सरकार ने मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार जबकि मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये देने की घोषणा की है।

पीएम मोदी ने भी पीड़ितों को मुआवजे का ऐलान किया है। मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये जबकि गंभीर रूप से घायलों को 50-50 रुपये दिए जाएंगे।

मध्य प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये जबकि गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50-50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.