स्वास्थ्य

हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले मिलते हैं ये 5 संकेत, अभी जान लें वरना हो सकती है मुश्किल

अगर व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई गंभीर समस्या होती है तो उसको अचानक ही समस्या नहीं आती है बल्कि उस बीमारी का संकेत कई दिनों पहले से ही मिलने लगता है आप लोगों ने अक्सर सुना होगा कि किसी व्यक्ति को तुरंत हार्ट अटैक आया और उसकी मृत्यु हो गई, परंतु कोई भी बीमारी अचानक से नहीं होती है और ना ही किसी व्यक्ति की बीमारी की वजह से तुरंत मृत्यु हो जाती है शरीर में कोई भी बीमारी होने से पहले उसके लक्षण बहुत दिन पहले ही दिखाई देने लगते हैं परंतु ज्यादातर व्यक्ति इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर हमारे शरीर को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है अगर हम इन लक्षणों को ठीक समय पर पहचान ले और इसका इलाज करवाएं तो हम हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हार्ट अटैक से पहले आपको क्या क्या संकेत नजर आते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले दिखाई देने वाले ऐसे पांच संकेतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है वरना इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं हार्ट अटैक आने से पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में

बिना किसी वजह थकान महसूस होना

यदि आप कोई भी कार्य नहीं कर रहे हैं परंतु उसके बावजूद भी आपके शरीर में हमेशा थकान रहती है और कमजोरी महसूस होती है तो आप किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं इसलिए आप तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं यह संकेत हार्ट अटैक की समस्या का भी कारण हो सकता है।

सीने में तेज दर्द होना

यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आता है तो उससे पहले रोगी को सीने में बाईं तरफ तेज दर्द होने की समस्या रहती है इसके साथ ही जलन भी होती है अगर आपके साथ भी इसी तरह का कुछ हो रहा है तो तुरंत इसका इलाज करवाना बहुत ही जरूरी है।

नसें नीली हो जाना

हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति के शरीर में ब्लड सप्लाई करने वाली नसे फुल कर सूज जाती हैं और नीली पड़ जाती है इसके अतिरिक्त पैर के पंजे और टखने भी सूज जाते हैं यदि आपके शरीर में इस तरह का कोई लक्षण दिखाई देता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

चक्कर आना

अगर किसी व्यक्ति को लगातार चक्कर आने की समस्या होती है तो यह किसी गंभीर बीमारी की ओर संकेत करता है यह समस्या हार्ट अटैक की वजह से भी हो सकती है क्योंकि दिमाग में खून की सप्लाई पर्याप्त नहीं होने की वजह से चक्कर आते हैं ऐसी स्थिति में विशेषज्ञ से जांच करवाना जरूरी है।

सांस लेने में परेशानी

अगर हमारे फेफड़ों में ब्लड और ऑक्सीजन ठीक तरह से सप्लाई नहीं हो पाते हैं तो इससे सांस लेने में परेशानी आती है यह हार्ट अटैक की ओर संकेत करता है इस स्थिति में आपको समय रहते इसकी जांच करवाना बहुत ही आवश्यक है अगर आपको अपने शरीर में इस तरह का कोई लक्षण नजर आता है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Back to top button