बायोग्राफी

अनूप जलोटा का जीवन परिचय और उपलब्धियां

अनूप जलोटा का जीवन परिचय: इन दिनों रियलिटी शोज़ का क्रेज़ युवाओं में काफी बढ़ता जा रहा है. आए दिन कोई ना कोई रियलिटी शो छोटे पर्दे पर रिलीज़ किया जा रहा है. इन्ही में से बिग बॉस एकमात्र ऐसा रियलिटी शो है जिसको लगभग हर घर में देखा जाता रहा है. इस बार ‘बिग बॉस’ के 12वें संस्करण की शुरुआत हो चुकी है. हर बार की तरह यह शो इस बार भी कईं सेलेब्स से भरा हुआ है. लेकिन इस सीजन की खासियत यह है कि शो में जोड़ियाँ और सिंगल्स प्रतिभागी हैं. इन्ही में से भजन गायक अनूप जलोटा भी हैं जो इस बार बिग बॉस में अपनी जोड़ीदार जसलीन मथारू के साथ हिस्सा ले रहे हैं. आज हम आपको अनूप जलोटा का जीवन परिचय (Anup Jalota Biography in Hindi) और उनकी उपलब्धियां बताने जा रहे हैं.

अनूप जलोटा का जीवन परिचय – प्रारंभिक जीवन

अनूप जलोटा वर्तमान में एक मशहूर गायक/संगीतकार हैं. यह अपने भजन और उर्दू कविताओं को लेकर अक्सर चर्चा में बने रहते हैं. अनूप जलोटा का जन्म 29 जुलाई 1953 में नैनीताल, उतराखंड में पुरुषोत्तम दास जलोटा के घर हुआ. अनूप जी के पिता पुरुषोत्तम दास जलोटा भी एक प्रसिद्ध भजन गायक थे. अनूप के भाई अजय जलोटा फिलहाल कैलिफोर्निया में रहते हैं. वहीँ उनके अन्य दो बड़े भाई अनित जलोटा और प्रमोद जलोटा हैं. अनूप की दो बहने भी हैं जिनमें से एक का नाम अंजली धीर और दूसरी का नाम अनीता मेहरा है. शिक्षा की बात करें तो अनूप जलोटा ने लखनऊ के भटकखंड संगीत संस्थान में शिक्षा हासिल की. अपने शानदार भजनों के चलते अनूप जलोटा को कुछ लोग भजन सम्राट भी कहते हैं.

अनूप जलोटा का जीवन परिचय – रेडियो में काम

अनूप जलोटा ने शिक्षा हासिल करने के बाद आल इंडिया रेडियो में कोरस गायक के रूप में अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की. उन्होंने ‘ऐसी लागी लगन मीरा हो गई मगन’, ‘मैं नहीं माखन खाईओ’, ‘रंग दे चुनरिया’ आदि जैसे सुपर हिट भजन गाये. इसके इलावा वह स्टार प्लस के साथ भी लंबे समय तक जुड़े रहे. अनूप जलोटा की गायकी की खासियत यह है कि वह 8 अलग अलग भाषाओं में आसानी से गा सकते हैं. अभी तक अनूप 1500 से भी अधिक भजन एवं गीत रिकॉर्ड कर चुके हैं. उन्होंने पांच महाद्वीपों में फैले 400 से अधिक शहरों में लाइव परफॉरमेंस दी. अभी तक अनूप के 200 भजन एवं गजलों के एल्बम रिलीज़ हो चुके हैं.

अनूप जलोटा का जीवन परिचय – शादीशुदा जीवन

अनूप जलोटा फिलहाल अपनी शिष्या जसलीन मथारू के साथ रिलेशनशिप में हैं लेकिन इससे पहले अनूप की तीन शादियाँ हो चुकी हैं. आपको बता दें कि अनूप की पहली शादी उनके परिवार की मंजूरी के खिलाफ जाकर गुजराती लड़की सोनाली सेठ से हुई थी. सोनाली संगीत में सक्षम थी इसलिए अनूप और सोनाली अक्सर कईं कॉन्सर्ट एक साथ किया करते थे. लेकिन बाद में यह शादी किसी कारण टूट गई और दोनों का तलाक हो गया. इसके बाद अनूप की दूसरी शादी उनके माँ बाप ने बीना भाटिया से करवा दी लेकिन दोनों एक दुसरे को अच्छे से समझ नही पाए और जल्द ही तलाक हो गया. इसके बाद अनूप की तीसरी शादी पूर्व पीएम आई के गुजराल की भतीजी और शेखर कपूर की पहली पत्नी मेधा गुजराल से हुई. वर्तमान में अनूप को मेधा से एक बीटा है जिसका नाम आर्यमान है. लेकिन 25 नवंबर 2014 को किडनी प्रतिरोपण और दिल के दौरे के कारण मेधा की मृत्यु हो गयी और एक बार फिर से अनूप जलोटा अकेले रह गया. फिलहाल अनूप का अकेलापन दूर करने को उनकी शिष्या जसलीन मथारू उनकी जिंदगी में आ चुकी हैं. हालाँकि दोनों की उम्र में काफी सालों का फर्क है लेकिन जसलीन अनूप के साथ काफी खुश हैं.

अनूप जलोटा का जीवन परिचय – पसंदीदा चीज़ें

  • पसंदीदा भोजन : चीनी, मैक्सिकन, इतालवी, जापानी, कोरियाई और पॉलिनेशियन व्यंजन
  • पसंदीदा अभिनेता : शत्रुघ्न सिन्हा और आमिर खान
  • पसंदीदा अभिनेत्री : शबाना आज़मी
  • पसंदीदा संगीतकार : किशोर कुमार, पंकज उधस और जगजीत सिंह
  • पसंदीदा रेस्तरां : The Zodiac Grill – The Taj Mahal Palace Hotel, Mumbai
  • पसंदीदा स्थल : कश्मीर, धर्मशाला, सिक्किम, शिमला और नैनीताल

अनूप जलोटा का जीवन परिचय – उपलब्धियां

1. 2012 के लिए पद्मश्री उन्हें भारत सरकार द्वारा कला-भारतीय शास्त्रीय संगीत-वोकल के क्षेत्र में सम्मानित किया गया है.

2. अनुप जलोटा ने 100 प्रमाणित सोने, प्लैटिनम और बहु-प्लैटिनम डिस्क की रिकॉर्ड संख्या अर्जित की है.

Back to top button