2000 के नए नोट में सुनाई दे रहा है पीएम मोदी का भाषण! जानें क्या है इस वायरल ख़़बर की सच्चाई!

नई दिल्ली – नोटबंदी के बाद 2000 के नए नोटों को लेकर आजकल सोशल मीडिया पर ऐसा कहा जा रहा है कि 2000 के इस नए नोट में एक चिप लगी है जिसमे आप मोदी जी का भाषण सुन सकते हैं। शायद आपके मोबाइल में भी ये सन्देश आया हो और आपने उस एप्लीकेशन को इंस्टाल किया हो, और उसके द्वारा मोदी जी का भाषण सुन रहे हो पर क्या आप जानते है कि इसकी हकीकत क्या है। Modi keynote mobile app plays speech.

ये है सच्चाई



ये एक आर्गमेंटेड रियलिटी गेम है जिसमे किसी विशेष इमेज के ऊपर इस एप्लीकेशन को रखने से एक वीडियो दिखाई देता है “Modi kenote” आप्लिकेशन भी एक ऐसा ही एप्लिकेशन है जिसमे 2000 के नोट को रखने पर मोदी जी का भाषण सुनाई दे रहा है पर वो भाषण उस नोट में नहीं उस गेम है जो आपने डाउनलोड किया है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 8 नवंबर की रात को जब से ऐलान किया है कि 500 और 1000 के नोट अब लीगल टेंडर नहीं रहेंगे यानि बैन लगाने का पूरे देश में भू-चाल आ गया है। 500 और 1000 के नोट बैन होने से सभी काला धन रखने वालों कि नीदें उड़ गई हैं। मोदी के इस ऐलान से पूरी दुनिया हिल गई है और जारी किए गए नये नोट को लेकर काफी अफवाहें उड़ रही है।

ऐसे करें ऐप का इस्तेमाल 

इस ऐप को गुगल एप से डाउनलोड कर सकते हैं। गौरतलब है कि इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद कैमरा एक्टिवेट हो जाता है। इसके बाद कैमरे से 2000  के नोट को स्कैन करने के बाद पीएम मोदी के भाषण का वीडियों प्ले हो जाता है। इस ऐप के बारें में कहा जा रहा है कि इससे नकली नोटों को पहचाना जा सकता है। इसे लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है। अभी तक इस ऐप को 10,000 से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।

लोग इस तरह की अफवाह फैलाकर इस गेम को डाउनलोड कराकर पैसे कमा रहे है और आम जनता बेवकूफ बन रही है। 2000 के नोट में कही कोई चिप नहीं है न ही उसमे मोदी  का भाषण है तो आप इस पोस्ट को शेयर करके लोगो तक पहुचाये ताकि लोग इस अफवाह के बारे में जागरूक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.