समाचार

दुनियाभर में इंटरनेट होगा बंद, अगले 48 घंटों तक यूजर्स को होगी परेशानी

इंटरनेट और कंप्यूटर के इस दौर में इंटरनेट का बंद होना यकीनन एक बुरी खबर है। तो अगर आप भी इंटरनेट के बिना नहीं चल सकते और आपका सारा काम इंटरनेट से होता है तो आपके लिए बुरी खबर है। क्योंकि आने वाले 48 घंटों में इंटरनेट चलाने में दिक्कत आ सकती है। गौरतलब हो कि पूरे दुनिया भर मेें अगले 48 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा बाधित हो सकती है। इसकी वजह  मेन डोमेन सर्वर का रूटीन मैंटेनेंस बताया जा रहा है।

क्या है कारण- रशिया टुडे की एक रिपोर्ट आई है कि मुख्य डोमेन सर्वर्स को अगले कुछ घंटों तक मैंटेन किया जाएगा। इसी वजह से इंटरनेट बदं हो सकती है। बताया जा रहा है कि अगले कुछ घंटों तक इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। डोमेन सर्वर के इन्फ्रस्टक्चर भी कुछ समय के लिए डाउन हो जाएंगे।

क्या कहा ICANN ने- इंटरनेट कार्पेरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स ने कहा है कि इस तरह के मेंटेनेंस जरूरी है क्योंकि आज साइबर अटैक जैसी घटनाएं काफी बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए इंटरनेट सेवा में कुछ बाधा हो सकती है।

किन्हें होगी असुविधा- अगर यूजर्स के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) इस बड़े बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो यूजर्स को असुविधा हो सकती है। और अगर यूजर्स आउटडेटेड (ISP) का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें भी इंटरनेट इस्तेमाल में परेशानी आ सकती है। इन यूजर्स को नेटवर्क एक्सेस करने में भी परेशानी हो सकती है।

Back to top button