गिनीज बुक में दर्ज है इन भारतीयों के नाम, कारनामे एक से बढ़कर एक

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क: आपके आस पास जब कोई अजीबो-गरीब हरकत करते हुए दिखता है तो लोग कहते हैं तकि इसका नाम तो गिनीज बुक रिकॉर्ड में होना चाहिए। जी हां, गिनीज बुक ऑप वर्ल्ड रिकॉर्ड में ऐसे ही लोगों के नाम दर्ज किए जाते हैं जो दुनिया में सबसे अलग हों। इस किताब का संस्करण हर साल निकलता है और हर साल इसमें कई भारतीयों के नाम भी सामने आते हैं। किसी की टांग सबसे लंबी तो किसी के बाल कुछ इस तरह के रिकॉर्ड वाले लोगों का नाम इस बुक में दर्ज होता है। आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ लोगों और उनकी खूबी के बारे में जो जिसके चलते उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ।

हाइट-

ज्योति की हाइट महज 62.8 सेंटीमीटर है और वो नागपुर की निवासी हैं। अपने इस कद के लिए उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज है। उनकी हाइट की कई बार जांच भी की गई है वो इस समय की दुनिया की जीवित सबसे छोटी महिला मानी जाती हैं। लोग अपनी हाइट को लेकर शर्माते हैं, लेकिन उनके इस कद की वजह से ही आज उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज है।

मुंछे-

मुंछे हो तों नत्थूलाल के जैसी हों वरना ना हों…मुंछों के शौकीन ते ये शख्स भी हैं, लेकिन इनकी मुंछे नत्थूलाल से कहीं ज्यादा बड़ीं हैं। उन्हें अपनी मूंछों से इतना प्यार है कि उन्होंने इसे कटवाई ही नहीं। राम ने 1970 से लेकर आज तक अपनी मूंछों को कैंची नहीं लगने दी और रोज का 2 घंटा वो मूंछों की देखभाल में बिताते हैं। उनकी मूंछ की लंबाई 18.5 फीट है।

टैटू-

आपको टैटू का शौक होगा, लेकिन ये शौक आपको हर प्रकाश ऋषि जैसा नहीं होगा जिनके शरीर पर 305 देशों के टैटू हैं। ये अपने आप में ही अनोखा किस्म का रिकॉर्ड है। उनका नाम जब गिनीज बुक में दर्ज हुआ तो उन्होंने कहा कि लोग मुझे पागल कहते हैं, लेकिन मुझे इस बात से फर्क नहीं पड़ता है।

भूत मिर्ची-

गोलगप्पे खाते वक्त जरा सा तीखा होने पर आपके कान नाक से धुआं निकलने लगता है, लेकिन तमिलनाडु की अनंदिता दत्त ने 28 साल की उम्र में 2 मिनट के अंदर 51 सबसे तीथी मिर्च को ना सिर्फ खाया बल्कि लोगों को चौंका भी दिया। इसे भूत मिर्ची भी कहते हैं। एक प्रतियोगिता के दौरान एक शेफ को इस मिर्च की वजह से जान गंवानी पड़ी थी।

पगड़ी-

सिख अपनी पगड़ी को शान समझते हैं। पंजाब के सिख अवतार सिंह मौनी का नाम गिनीज बुक में अपनी पगड़ी की वजह से दर्ज है। नकी पगड़ी लगभग 645 मीटर लंबी है। उनकी पगड़ी खूबसूरत भी बहुत है पर किसी के सिर पर इतनी बड़ी पगड़ी चौंका देती हैं। गिनीज बुक में इनके रिकॉर्ड को अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

टाइपिंग-

आप कितना जल्दी टाइप कर सकते हैं? आप कहेंगे की ये तो अभ्यास पर निर्भर करता है जितना ज्यादा अभ्यास उतना जल्दी टाइपिंग, लेकिन हम आपको आगर नाक से टाइप करने को कहें तो आप क्या कहेंगे। जी हां मोहम्मद खुर्शीद हुसैन ने 6 घंटे के प्रयास के बाद सिर्फ 47 सेकेंड  103 शब्द टाइप करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।