BREAKING NEWS: 24 नवंबर के बाद आप नहीं बदल पाएंगे नोट, हो जाइये सावधान!

आजकल देश के सभी छोटे- बड़े, सरकारी- गैरसरकारी बैंक के सामने लोगों का हुजूम देखा जा सकता है। लोगों के पास पैसों की कमी हो गयी है। लोग अपना जीवन बसर करने के लिए सुबह से शाम तक बैंक और एटीएम के सामने लाइन लगाकर खड़े रहते हैं। हालांकि नोटबंदी से देश की जनता का ही फायदा होने वाला है। लेकिन यह फायदे अभी शायद लोगों को नहीं दिख रहे हैं। सरकार हर रोज लोगों की सुविधा के लिए नए- नए बैंक नियम लागू कर रही है।

500 और 1000 के नोटों पर लगेगी पूरी पाबन्दी:

आपको बता दें अभी मिली तजा जानकारी के अनुसार सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे जनता को थोड़ी निराशा हो सकती है। सूत्रों के अनुसार सरकार ने 500 और 1000 के नोटों पर बैन लगाने का फैसला किया है। आप यह सोचकर हैरान मत होइए कि बैन तो पहले से ही लगा हुआ है, फिर यह कैसा बैन?

दरअसल 24 नवम्बर के बाद आप अपने पुराने 500 और 1000 के नोटों को बैंक में नहीं बदल पायेंगे, बल्कि इसकी जगह आप उन्हें जमा कर सकते हैं। सरकार 500 और 1000 के नोटों पर पूरी तरह से पाबन्दी लगाने के बारे में विचार कर रही है।

24 नवम्बर के बाद नहीं बदल पायेंगे आप अपने नोट:

सरकार ने अब यह फैसला लिया है कि 24 नवम्बर से लोग अपने पैसे बदल नहीं पायेंगे, जबकि उनकी जगह आप अपने पैसों को अपने अकाउंट में जमा कर सकते हैं। अभी तक यही चल रहा था कि, आप एक दिन में 4000 या 4500 के पुराने नोट बैंक से बदलकर उसके बदले नए नोट ले लेते थे। लेकिन 24 नवम्बर के बाद से ऐसा नहीं हो पायेगा। अब आप अपने सारे पैसे अकाउंट में जमा करवाएंगे। बाद में आप चेक या एटीएम से उन पैसों को निकाल सकते हैं।

आपको बता दें यह फैसला सरकार ने लोगों के हितों को ध्यान में रखकर ही लिया है। हालांकि कुछ लोग इसे भी प्रधानमंत्री की असफलता के रूप में ही देखेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह फैसला आज ही लिया गया है। यह फैसला बैंकों में हो रही गड़बड़ी को ध्यान में रखकर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.