बॉलीवुड

इस बात को जया से बात छुपाने के लिए अमिताभ ने फिल्म की पूरी टीम को दे डाली थी धमकी

अमिताभ बच्चन सिनेमा के बादशाह और बॉलीवुड इंडस्ट्री के बिग बी हैं। अमिताभ में एक्टिंग के अलावा भी कई ऐसी खूबियां है जो उनको बाकी सब से अलग बनाती है।अमिताभ के साथ काम करने वालों की माने तों अमिताभ एक ऐसे इंसान हैं जो हर छोटी-छोटी बात का ध्यान रखते हैं, चाहे वो समय से फिल्मों की शूटिंग में पहुंचना या किसी भी चीज को पूरे परफेक्शन से करना।

आज अमिताभ पूरे 76 साल के हो गए हैं। बिग बी ने अपने जीवन के 50 साल से भी ज्यादा फिल्मी जगत को दिए।उनकी इंडस्ट्री में हर कोई इज्जत करता है।बॉलीवुड से जुड़े लोग हमेशा ‘ बच्चन’ के काम को लेकर के परफेख्शन के कायल रहे हैं।

बॉलीवुड की फिल्म ‘शोले’ के निर्देशक रमेश सिप्पी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि “ शूटिंग के दौरान अमिताभ कैमरे के हर एंगल और लाईट की हर किरण का ध्यान रखते थे। अमिताभ सिर्फ स्क्रिप्ट पर ध्यान देने वालों में से नहीं थे। कैमरा कहां से शूट कर रहा है , लाइट कहां कट रही है , बैकग्राउंड में को चीज तो नहीं पड़ी है , हमें पता हो ना हो , उन्हें हर चीज मालूम रहती थी।”

फिल्म शक्ति की शूटिंग के दौरान की बात करते हुए सिप्पी बताते हैं कि “>एक बार दिलीप साहब ने अमिताभ की तरफ इशारा करते हुए कहा था कि इस लड़के ने बहुत काम किया ये लड़का वाकई कमाल का है।अपने रोल और शॉट का सही तरीके से समझता है।कमाल का एक्टर है भई।“

प्रकाश झा की फिल्म आरक्षण में भी अमिताभ जी ने काम किया थी, हालांकि इसके पहले प्रकाश का अमिताभ से पहले कभी वास्ता नहीं पड़ा था। झा बताते हैं “अमित जी को कभी भी दूसरों का ध्यान खींचने के लिए कोशिश नहीं करनी पड़ी। उनके हर एक्शन में वो 100 परसेंट देते रहे। अक्सर ऐसा होता है कि हम चाहते हैं कि हमारा ध्यान उन पर ना जाए लेकिन अमिताभ ऐसा काम ही करते हैं कि सबका ध्यानअपनी ओर खींच लेते हैं।”

अमिताभ में अपनी फिल्मों और अपनी एक्टिंग को 100 प्रतिशत देने का इतना पागलपन था जिसके चलते उन्होंने जया बच्चन से झूठ तक बोल दिया था और पूरी टीम को धमकी दी थी कि कोई भी इस बात को जया को नहीं बताएगा।

दरअसल अमिताभ की फिल्म ‘शू बाईट’ की शूटिंग चल रही थी। फिल्म के निर्देशक शूजित सरकार थे, शूजित ने अमिताभ जी के बारे में बताया था और उस दिन को याद करते हैं जब वो फिल्म की शूटिंग कर रहे थे,शूजित बताते हैं कि, ” वो पहला दिन था और पहले ही शॉट में बस के पीछे चढ़ना था। अमिताभ को घर से सख्त हिदायत मिली थी, ज्यादा उछल-कूद और भागदौड़ नहीं करना। बढ़ती उम्र और कुली का दर्द परेशान करता रहा है। पांच मिनट के शॉट को बच्चन साहब ने बिना सेफ्टी के किया। वो डर रहे थे कि कही जया को पता चल ना जाय।”

शायद ही कोई इस इंडस्ट्री में हो जो बच्चन साहब की तारीफ ना करता हो, बिग बी की ऐसी ही कुछ बातें और उनका परफेक्शनिस्ट अंदाज ही उनको औरों से अलग और बॉलीवुड जगत का बादशाह बनाता है।

Back to top button