पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए? यहाँ जाने

पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए: आज भले ही भारत विकसित होने के दावे कर रहा है और भारत की हर बेटी बेटों के कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं, लेकिन इसके बावजूद भी लोग लड़कियों को लड़कों के मुकाबले कम ही समझते हैं. हर कोई पुत्र को जन्म देना चाहता है और अपना वंश आगे बढ़ाना चाहता है. ऐसे में सबके मन में एक ही सवाल उठता है कि आखिर पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए?शादी के बाद यदि कोई महिला गर्भवती हो जाती है तो परिवार से लेकर आस पड़ोस के लोगों में भी एक अलग ही उत्सुकता देखने को मिलती है. लोगों की यह धारणा बन चुकी है कि केवल पुत्र ही उनके वंश को आगे बढ़ा सकते हैं और उनके बुढ़ापे का सहारा बन सकते हैं इसलिए पुत्र की प्राप्ति के वह हर मुमकिन प्रयास करते हैं. बहुत से डॉ. लड़का पैदा करने की दवाइयां देते हैं और दावा करते हैं कि इन्हें खाने से लड़का ही पैदा होगा. लेकिन आपको बता दें कि पुत्र प्राप्ति की कोई भी दवा माननीय नही है.

दरअसल लड़का या लड़की पैदा करना केवल भगवान के हाथ में होता है. ऐसे में हम इंसान भले कितने भी टोने टोटके क्यूँ ना कर लें, अपनी लिखी किस्मत को नहीं बदल सकते. ऐसे में यदि आप सोच रहे हैं कि पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए? तो आपको बता दें कि पुत्र का जन्म उसके पिता पर निर्भर करता है. दरअसल, स्त्री में XX क्रोमोसोम होते हैं जबकि पुरुष में XY क्रोमोसोम होते हैं. ऐसे में यदि स्त्री का X क्रोमोसोम पुरुष के Y क्रोमोसोम से मिलता है, तभी पुत्र पैदा हो सकता है. ऐसे में सम्भोग का सही समय और उचित खान पान बहुत मायने रखता है. चलिए जानते हैं आखिर पुत्र प्राप्ति के उपाय क्या हैं.

पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए- सही समय पर संभोग

हर लड़की और महिला को पीरियड्स यानि मासिक धर्म होता है. ऐसे में मासिक धर्म के समय ही महिला के शरीर में ओवूलेशन प्रक्रिया होती है. मासिक चक्र या मासिक धर्म के दौरान औरत के पेट में अंडे बनते हैं जिससे वह आसानी से गर्भ धारण कर पाती है. यदि आप बच्चा पैदा करना चाहते हैं तो मासिक धर्म के 8वें , 10वें 14वें या 16वें दिन संभोग करें इससे पुत्र पैदा होने की संभावना दुगुनी हो जाती है.

पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए- सही संभोग पोजीशन

पुत्र की प्राप्ति के लिए संभोग करने की पोजीशन बहुत मायने रखती है. यदि आप गर्भ धारण करना चाही हैं तो डोगी पोजीशन आपके लिए उत्तम साबित होगी. इसमें पुरुष का वीर्य महिला की योनी की गहरायी तक पहुँच जाता है. जिससे पुरुष का Y क्रोमोसोम महिला के X क्रोमोसोम से आसानी से मिल सकता है और लड़का पैदा हो सकता है.

पुत्र प्राप्ति के लिए हमें क्या करना चाहिए- खांसी की दवाई

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि खांसी की दवाई में गुआइफेनेसिन (guaifenesin) मौजूद होता है. यह गर्भाशय की झिल्ली में मौजूद द्रवों को पुरुषों के Y क्रोमोसोम के साथ मिलने के अनुकूल बनाता है. इसलिए अधिकतर लोग संभोग से पहले खांसी की दवाई का सेवन करते हैं. इसके इलावा महिला का अच्छा खान पान भी लड़का पैदा करने के लिए सहायक होता है.