तुलसी के बीज मनुष्य जाति के लिए है अनमोल उपहार, इससे कई समस्याओं का होता है समाधान

हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्व माना गया है ऐसा माना जाता है कि अगर तुलसी का पौधा घर में लगाया जाए तो इससे नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर में सकारात्मकता बनी रहती है बहुत से लोग ऐसे हैं जो तुलसी का इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए भी करते हैं परंतु आज हम आपको इस लेख के माध्यम से तुलसी के बीजों से मिलने वाले फायदों के विषय में जानकारी देने वाले हैं तुलसी आयुर्वेद में काफी पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता है इससे बहुत से स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां दूर होती हैं तुलसी में प्रोटीन फाइबर विटामिन कार्बोहाइड्रेट ओमेगा 3 फैटी एसिड और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसकी तासीर ठंडी होती है यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इससे कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

तुलसी का इस्तेमाल बीमारियों को दूर करने के लिए प्राचीन काल से ही किया जाता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से तुलसी के बीजों का सेवन करने से आपको क्या क्या फायदे मिलते हैं इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं तुलसी के बीजों से मिलने वाले फायदों के बारे में

गुप्त रोग की समस्या में फायदेमंद

पुरुषों में होने वाली शारीरिक कमजोरी को दूर करने में तुलसी के बीच काफी सहायता करते हैं यदि आप तुलसी के बीजों का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो इससे गुप्त रोग और नपुंसकता की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सर्दी खांसी में फायदेमंद

अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो इसके लिए लौंग और तुलसी के बीज को एक गिलास पानी में उबाल लीजिए जब यह आधा रह जाए तो इसमें सेंधा नमक डालकर इसका सेवन कीजिए आपको ऐसा दिन में दो बार करना है इससे सर्दी खांसी और जुकाम से राहत मिलेगा।

सिर दर्द में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति के सिर में तेज दर्द हो रहा है तो इसके लिए तुलसी के बीज और कपूर को पीसकर अच्छी तरह मालिश कीजिए इससे आपका सिर का दर्द तुरंत दूर हो जाएगा इसके अतिरिक्त अगर आप तुलसी के बीज का सेवन करते हैं तो इससे दिमागी बुखार भी दूर होता है।

गर्भधारण करना

तुलसी के बीज महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है मासिक धर्म आने पर 5 ग्राम तुलसी के बीज को सुबह शाम पानी के साथ लीजिए जब तक मासिक धर्म चले ना जाए इसका सेवन करते रहिए मासिक चक्र जाने के पश्चात 3 दिन तक 10 ग्राम माजूफल चूर्ण को पानी के साथ लीजिए इससे आपके गर्भ धारण करने की समस्या दूर हो जाएगी।

पाचन तंत्र करे दुरुस्त

तुलसी का बीज फाइबर और पाचन एंजाइम से भरपूर रहता है अगर आप तुलसी के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है अगर आप तुलसी के बीज का सुबह के समय सेवन करेंगे तो इससे भूख कंट्रोल रहेगी इससे आपका वजन भी काबू में रहेगा इसके साथ ही आपका पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।

पेट की समस्या

अगर आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में तुलसी के बीजों को मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे कब्ज पेट में दर्द गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलता है।