अध्यात्म

नवरात्र में मैय्या रानी को प्रसन्न करने के लिए करें ये छोटा सा काम

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क: शारदीय नवरात्र का आरंभ आज से हो चुका है पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक माता दुर्गा की पूजा की जाती है और बहुत से लोग व्रत भी रखते हैं हिंदू धर्म में इस पर्व का खास महत्व माना गया है पूरे भारत में यह 9 दिन हर जगह से मां के जयकारे की आवाज सुनाई देती है नवरात्र के यह 9 दिन माता के नौ अलग-अलग रूपों को समर्पित है लोग अपनी पूरी श्रद्धा के साथ माता के इन रूपों की पूजा अर्चना करते हैं ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में अगर माता की पूजा की जाए तो यह बहुत प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं इसके साथ ही भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं नवरात्रि के आखिरी दिन नौ कन्याओं का पूजन किया जाता है ज्योतिष के मुताबिक अगर कोई पूरे नवरात्र में माता के व्रत ना रख सके तो वह नवरात्र के पहले और आखिरी दिन व्रत करके पूरे 9 दिनों के फल की प्राप्ति कर सकता है।

अगर आप नवरात्र के 9 दिनों में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे माता रानी की कृपा प्राप्त होती है और आपके जीवन में सभी समस्याएं दूर होती है माता रानी के आशीर्वाद से आपका जीवन खुशहाल बनता है आज हम आपको इन्ही कुछ खास बातों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं नवरात्र में किन खास बातों का रखें ध्यान

  • आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस स्थान पर माता की पूजा कर रहे हैं वह स्थान साफ सुथरा होना चाहिए।

  • आप अपने घर के मुख्य द्वार पर हल्दी और चूने से स्वास्तिक बनाएं यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर में मौजूद सभी नकारात्मक शक्तियां दूर होती है।
  • जब आप माता की पूजा करते हैं तो उस दौरान आपका मुख पूर्व या उत्तर की तरफ होना चाहिए यह शुभ माना गया है अगर आप इसके विपरीत दिशाओं में बैठकर पूजा करते हैं तो इससे आपको अशुभ फल मिलता है।

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि नवरात्रि के इन 9 दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है अगर आप माता के नौ रूपों को लाल रंग की चुनरी, सुहाग आदि का समान अर्पित करते हैं तो यह शुभ माना गया है।
  • जब आप नवरात्र में कलश की स्थापना करें तो यह ईशान कोण की दिशा में होना चाहिए इसके साथ ही इसी दिशा में माता की तस्वीर लगाना शुभ होता है।

  • इस बात की जानकारी तो लगभग सभी लोगों को होगी कि नवरात्रि के दिनों में घर के पूजा स्थल में मां की स्थापना की जाती है और पूरे 9 दिन उनके नाम की अखंड ज्योति जलाई जाती है परंतु अगर संभव हो सके तो आप कोशिश करें कि मां की स्थापना चंदन की चौकी पर कीजिए यह ज्योतिष और वास्तु दोनों के अनुसार ही अत्यंत शुभ माना गया है।

उपरोक्त जो बातें हमने आपको बताई है अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे माता रानी बहुत शीघ्र प्रसन्न होंगी और आपके सभी कष्टों को दूर करेंगीं माता रानी की कृपा से आपके घर परिवार में सुख शांति बनी रहेगी।

Back to top button