लगातार बैठे रहने से नहीं बढ़ता है मोटापा,ये रहा सबूत

पूरा दिन ऑफिस में बैठे-बैठे वजन बढ़ता जा रहा है, पेट निकल रहा है।ऐसी बातें हमें अक्सर ही सुनने में मिल जाती हैं।ऐस माना जाता है कि ऑफिस में कई घंटों तक लगातार अपनी कुर्सी में बैठे रहना मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण माना जाता है।आजकल की भागा-दौड़ी वाली जिंदगी में अपने लिए समय मिल ही नहीं पाता है या कह सकते हैं कि जिंदगी के रेस में आगे निकलने और काम की अधिकता में इंसान को अपनी सेहत का होश ही नहीं रहता है।लंबे समय तक बैठे रहने से आपका शरीर कई बीमारियों को दावत देता है जिसमें उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसे भयंकर रोग हो सकते हैं।वहीं कुछ रीसर्च की मानें तो समय से पहले अचानक मृत्यु के पीछे भी लंबे समय तक बैठने का संबंध कहीं ना कहीं है।

लेकिन अगर अब हम आपसे कहें कि ऐसी कहीं गई सभी बातें मजह भ्रम है।ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता कि कई घंटो तक लगातार एक जगह पर बैठे रहने से आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ता है।एक रिसर्च में ये बात सामने आई है जिसके मुताबिक लगातार बैठे रहने से मोटापा नहीं बढ़ता है या फिर बढ़ता है तो वो ना के बराबर होता है।

इस रिसर्च टीम ने लंबे समय तक बैठने से शरीर में होने वाले प्रभावों उनके व्यवहारों, जैसे काम पर बैठे या टीवी देखना और बढ़ते मोटापे के बीच कुछ महत्वपूर्ण सबसेट्स पर फोकस किया। पांच साल तक चली इस रिसर्च में जो बात निकलकर सामने आई वो वाकई में काफी हैरान कर देने वासी थी।वैज्ञानिकों ने ऐसे लोगों में मोटापे में मामूली वृद्धि की पहचान की। पांच साल में प्रति दिन बैठने के समय में प्रत्येक दिन 1 घंटे ज्यादा बैठाकर किए गए इस परीक्षण में मोटापे में महज 0.02 मिलीमीटर की वृद्धि दर्ज की। हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि यह वृद्धि मूल रूप से शून्य यानी ना के बराबर है।

ओटागो विश्वविद्यालय में मानव पोषण विभाग के प्रमुख अध्ययन लेखक डॉ. मेरेडिथ पेडी के अनुसार की गई रिसर्च से निकलने वाले  परिणाम बताते हैं कि जो व्यक्ति बहुत ज्यादा देर तक बैठा रहता है उसमें अन्य हानिकारक बीमारियों के अलावा वजन बढ़ने का कारण नहीं मिलता है। हालांकि,इसका मतलब ये नहीं है कि लंबे समय तक बैठे रहना आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित हो। लंबे समय तक बैठने से शरीर में ग्लूकोज की और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा बढ़ जाती है।लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है।

इसके अलावा आप बैठे रहने से होने वाली अन्य दिक्कतों से बचने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर या कुछ घंटो में अपनी सीट से उठकर घूम फिर लें।इसके साथ ही अपने साथ कुछ हेल्थी स्नैक्स रखें, जिसकों थोड़ी-थोड़ी देर में आप उसको खाते रहें।ऑयली और बॉसी खाने को एवाइड करें। सुबह नाश्ता जरूर करें।लंच के बाद तुरंत सीट पर ना बैठकर थोड़ी देर टहलें। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। हो सके तो गर्म पानी पिएं। चाय कॉफी का सेवन कम से कम करें। लिफ्ट का प्रयोग न करके सीढ़ियों को चुनें।