अगर आप ग्रहों की चाल से हैं परेशान, तो उनके अनुसार कीजिए इन चीजों का दान

ज्योतिष के अनुसार अगर व्यक्ति के जीवन में ग्रहों की चाल ठीक ना हो तो उसके जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होती है ग्रहों की चाल अगर आपको परेशान कर रही है तो इससे आप उसके अनुरूप दान करके छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं? दान और त्याग के बीच बहुत पतली सी रेखा है दान करना पुण्य का काम माना गया है तो वहीं त्याग देवत्य का कारक होता है, देश विदेश में ऐसे बहुत से दानी हुए हैं जिन्होंने मानवता के लिए अपना सब कुछ दान कर दिया था, आजकल के समय में दान की परंपरा जारी है परंतु इन सब के बीच आज यह सवाल बन गया है कि दान किसे, कब और क्या किया जाए? बहुत से लोग ऐसे हैं जो धर्मशाला बनवा देते हैं, तो कोई भोजन का दान करता है, कोई वस्तु या पुस्तक दान करता है और बहुत से लोग ऐसे हैं जो रक्तदान और अंग दान तक करते है।

अगर इन सबके बावजूद भी आपके जीवन से समस्याएं खत्म नहीं हो रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्योतिष विद्या में इसका समाधान बताया गया है आप ग्रहों के मुताबिक दान करें आपको अपनी सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा आज हम आपको इसी विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं किस ग्रह के लिए क्या दान करना चाहिए

चंद्रमा

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा गलत स्थिति में है तो इसके दोष को दूर करने और शुभ फल प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को श्रीखंड, घी से भरा कलश, सफेद कपड़े का दान, शंख, दही मोती तथा अपनी क्षमता अनुसार चांदी का दान करना चाहिए।

सूर्य

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य का बुरा प्रभाव है तो इसके लिए गोदान और पान का दान लाभदायक होता है इसके साथ ही पीले रंग से मिश्रित कपड़े, गुड, गेहूं, मसूर की दाल आदि दान करें इससे सूर्य देवता प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी।

मंगल

अगर आप मंगल से शुभ फल प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी योग्य ब्राह्मण को लाल रंग के पुष्प का दान और भोजन कराना शुभ माना गया है इसके साथ ही मसूर की दाल, मूंगा, कनेर का फूल, लाल रंग के कपड़े, लाल चंदन आदि का दान कीजिए इससे मंगल के दोष दूर होते हैं और आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है।

बुध

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह का प्रभाव चल रहा है तो इसके लिए मुंग, कांसे का बर्तन आदि का दान करना चाहिए बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से बुध ग्रह की कृपा मिलती है इसके साथ ही हरे रंग के कपड़े, हरी सब्जियों का दान शुभ माना गया है।

शुक्र

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह से जुड़े दोष है तो इसको दूर करने के लिए सफेद रंग के कपड़े चावल, परफ्यूम, चीनी, दही आदि का दान कीजिए।

शनि

अगर आप सूर्य पुत्र शनि ग्रह की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए काले रंग की गाय, काले रंग का कपड़ा, लोहा, जूता, कंबल आदि का दान कीजिए यह अति उत्तम माना गया है।

राहु और केतु

अगर आप राहु के दोष को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए लोहे की तलवार, काले रंग की भेड़, लोहा, कंबल, तिल से भरा पात्र दान कीजिए, अगर आप केतु के प्रभाव से बचना चाहते हैं तो इसके लिए तेल, कस्तूरी गर्म कपड़े लोहा उड़द दान करें।