साहीवाल गाय: ऐसे करें साहिवाल नस्ल की पहचान

साहीवाल गाय: गाय एक पालतू जानवर है. हिंदू धर्म में लोग गाय को गौमाता कर दर्जा देकर पूजते हैं. इसलिए इस धर्म में गाय की हत्या पाप के सामान समझी जाती है. भारत में लगभग 30 किस्म की गाय पाई जाती हैं जिनमे रेड सिन्धी, गीर, देवनी, साहिवाल,थापारकर आदि नस्लें एक हैं. इन्हें में से आज हम आपको साहिवाल गाय के बारे में बताने जा रहे हैं.

इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि आखिर साहिवाल गाय की पहचान और साहिवाल गाय की कीमत क्या है. लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि साहिवाल गाय को तीन हिस्सों में विभाजित किया जाता है. जिनमे से पहले हिस्से में वह गाय आती हैं, जो खूब देती हैं लेकिन उनके बछड़े कृषि के काबिल होते हैं. दूसरे वर्ग में वह गाय है जो दूध कम देती है लेकिन उनके बच्चे काफी ताकतवर होते हैं और खेतो में हल जोतने के काम आते हैं वहीँ तीसरे वर्ग की बात की जाए तो इस वर्ग की साहिवाल गाय दूध भी अच्छा ख़ासा देती है और इनके बच्चे भी फिट एवं हेल्थी होते हैं.

साहीवाल गाय की पहचान

साहीवाल गाय को भारत में देसी गाय भी कहा जाता है. इस गाय में अफगानिस्तानी तथा गीर जाती का रक्त मौजूद होता है. दिखने में इनका सिर चौड़ा होता है और माथा मझोला होता है. इनके सींग होते हैं जो कि काफी छोटे होते हैं. वहीँ चमड़ी की बात करें तो इनकी चमड़ी काफी मोटी और सख्त होती है. साहिवाल गाय मुख्य रूप से पंजाब और रावी नदी के आस पास के इलाको में पाई जाती है. साहिवाल गाय की शारीरक बनावट की बात करें तो इनकी टाँगे छोटी और बाकी शेष शरीर लंबा होता है.

ढीली चमड़ी के कारण कुछ लोग इस नस्ल की गाय को लोला के नाम से जानते हैं. इनका वजन 300 से 500 किलोग्राम के बीच पाया जाता है. यह गाय आम तौर पर लाल या गहरे भूरे रंग में पाई जाती है. इनके शरीर पर सफेद चमकदार धब्बे भी मौजूद होते हैं. देखा जाए तो साहिवाल गाय उत्तरी भारत का पशु है. यह गाय एक ब्याने पर 10 महीने तक दूध देती है. इनके दूध देने की क्षमता 10 से 16 लीटर प्रतिदिन है. इनके दूध में भारी मात्रा में वसा पाई जाती है जो हमे हेल्थी रखने के काम आती है.

साहीवाल गाय की कीमत

किसी भी गाय की कीमत उसके लैकटेशन पीरियड और दूश देने की क्षमता पर निर्भर करती है. ऐसे में साहिवाल गाय की बात करें तो यह आजादी से पहले पाकिस्तान में पाई जाती थी इसलिए भारत में इसकी कीमत पाकिस्तान की तुलना में अधिक है. बहरहाल चलिए जानते हैं साहिवाल गाय की कीमत इन तथ्यों पर निर्भर करती है-

  1. दूध देने की क्षमता
  2. गाय का स्वास्थ्य
  3. गाय को बेचने वाले की आर्थिक स्तिथि
  4. लैकटेशन पीरियड

साहिवाल गाय अन्य गायों की तुलना में कम खर्च में पल जाती है. इनमे प्रोटीन और वसा हाई मात्रा में उपलब्ध होते हैं जिन्हें ध्यान में रख कर हर कोई इनकी अमूमन कीमत का अंदाजा लगा लेता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारत के कुछ राज्यों में साहिवाल गाय की कीमत 40 हज़ार से 60 हज़ार रुपए है. लेकिन कुछ राज्यों में इसकी कीमत कम या अधिक भी हो सकती है.