गीर गाय: जानिए गीर गाय की कीमत और पहचान का सही तरीका

गीर गाय की कीमत: भारत देश में पशुओं की कईं तरह की प्रजातियाँ पाई जाती हैं. इनमें से कुछ पशुओं को लोग घर में पालते हैं जैसे कि कुत्ता, बिल्ली, मुर्गी, गाय आदि. हिंदू धर्म में गाय को गौमाता का दर्जा दिया जाता है. लोग गाय की पूजा करते हैं. दरअसल वह गाय को बहुत पवित्र मानते हैं. ऐसा माना जाता है कि गाय में स्वयं देवता निवास करते हैं. ऐसे में गाय को मारना महा पाप माना जाता है. हालाँकि आज के समय में भारत के हर राज्य में शहरीकरण बढ़ता जा रहा है लेकिन गाय का पालन आज भी हर ग्रामीण और शहर में किया जाता है.

कुछ लोगों की आजीवका का साधन गाय ही है. आज हम आपको गाय की सबसे उत्तम नस्ल यानि गीर गाय और गीर गाय की कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं. अंग्रेजी में गीर गाय को Gir Cow कहा जाता है. यह मूल रूप से भारत में पाई जाती है. इस गाय के दूध में सोने के तत्व पाए जातें हैं जिससे रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है.

गीर गाय

गीर गाय (Gir Cow) में दूध देने की अधिक क्षमता होती है इसलिए अधिकतर लोग इन्हें पालना पसंद करते हैं. गीर गाय की कीमत अधिक भी इसी कारण होती हैं. आम तौर पर यह गाय काठियावाड़ के दक्षिण पहाड़ी क्षेत्र में पाई जाती है लेकिन अब इस प्रजाति की गाय को अमेरिका, ब्राजिल, मेक्सिको, वेनेजुएला से भी आयातित किया जा रहा है. गीर गाय की डिमांड इन दिनों देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी बढ़ती जा रही है. एक शोध के अनुसार ब्राजील और इसराइल के लोग गीर गाय (Gir cow) को पालने के सबसे अधिक शौक़ीन हैं. गीर गाय का पालन पोषण करना भी बेहद आसान है. आज हम आपको गीर गाय की पहचान और गीर गाय की कीमत बताने जा रहे हैं.

गीर गाय की पहचान

गीर गाय

गीर गाय साधारण गाय से आकार में बड़ी होती हैं. इनका माथा चौड़ा होता है और इनके कान लंबे एवं लटके हुए होते हैं. वहीँ इन्हें सींग वाली गाय भी कहा जाता है. इनके सींगों का आकर काफी छोटा होता है. इनका वजन कम से कम 385-400 किलो के आसपास होता है. इन का रंग सफेद ,लाल और हल्का सा चॉकलेट कलर का होता है. गीर गाय (Gir cow) की ऊंचाई कम से कम 130 मीटर के आस पास होती है. गीर गाय के दूध में 52 प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह गाय प्रतिदिन 10 से 20 लीटर दूध दे सकती है. गीर गाय का दूध बच्चों के हृदय के लिए बहुत लाभदायक होता है और बच्चों को हृदय की बीमारियों से दूर रखता है. गीर गाय का दूध मधुमेह के लिए रामबाण उपाय सिद्ध हो सकता है.

गीर गाय की कीमत

गीर गाय के दूध को अमृत के समान माना जाता है. इसलिए इस गाय को पालने का क्रेज़ डेरी फार्मर्स में बहुत बढ़ रहा है. वैज्ञानिकों के द्वारा यह प्रमाण मिल चुका है कि गीर गाय का दूध बहुत पौष्टिक है इसलिए इस नस्ल की गाय का रेट आसमान छूने लगा है. गीर गाय हर रोज़ 10 से 20 लीटर दूध दे सकती है. इसकी कीमत का अंदाजा 6 चीज़ो से लगाया जा सकता है.

  • गीर गाय की उम्र
  • गीर गाय ने कितने बच्चे दिये है
  • गीर गाय के माता-पिता के वंश के दूध का अधिकतम रिकार्ड
  • गीर गाय कौन से मौसम मे खरीद सकते है
  • गीर गाय बेचने वाले की आर्थिक परिस्थिति
  • गीर गाय का स्वास्थ्य

इनका मूल्य आम तौर पर 30 हज़ार से लेकर 90 हज़ार रुपए तक का है. लेकिन कुछ राज्यों में इनकी कीमतों मे भारी अंतर देखने को मिलता है. एक रिसर्च के अनुसार गीर गाय (Gir cow) के मूत्र में सोने के कण मौजूद होते हैं जोकि आयोनिक रूप में प्राप्त होते हैं. यह अपने जीवनकाल में 5 से 6 बछड़ों को जन्म देती है. भारत में लोग भैंस का दूध पीना अधिक पसंद करते हैं इसलिए गीर गाय की नस्ल धीरे धीरे विलुप्त होती जा रही है.