बॉलीवुड

पत्नी सायरा तक को नहीं पहचान पा रहे हैं दिलीप कुमार, हालात हुई और भी नाजुक

भारतीय सिनेमा में ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार की हालत इन दिनों बेहद नाजुक बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि अब उनकी स्थिति इतनी ज्यादा बिगड़ चुकी है कि वह अपनी पत्नी सायरा बानो तक को नहीं पहचान पा रहे हैं, फिलहाल वह बात करने और चलने फिरने तक में भी असमर्थ हो चुके हैं और उनकी देख रेख में उनकी पत्नी सायरा लगी हुई हैं। बता दें की अभी कुछ ही महीने पहले उनकी तबीयत कुछ ज्यादा ही नाजुक हो गई थी जिसकी वजह से उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों के अनुसार उन्हें किडनी से जुड़ी कुछ समस्या थी, जिसकी वजह से उनका क्रेटिनिन लेवल बढ़ गया था।

हालांकि बाद में उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया और वह फिलहाल अभी घर पर है मगर अब भी उनकी स्थिति में सुधार नहीं आया है और वह किसी को भी पहचान पाने में असमर्थ होते जा रहे हैं। बॉलीवुड में सन 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से अभिनेता दिलीप कुमार ने डेब्यू किया था। इसके बाद दिलीप कुमार ने एक से बढ़कर एक मशहूर फिल्मों में काम किया, देवदास, मुगल-ए-आजम, राम और श्याम, नया दौर, गंगा जमुना, शक्ति, गोपी किशन जैसी सुपर डुपर हिट फिल्मों से उन्होंने अपनी सिनेमा जगत में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई।

आपको बता दें की अपने शानदार अभिनय की बदौलत सिनेमा जगत का सर्वोच्च अवार्ड दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी इनको सम्मानित किया गया है। दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था हांलाकि बंटवारे के बाद दिलीप कुमार भारत में आकर बस गए। आपकी जानकारी के लिए बता दें इनका नाम युसूफ खान है लेकिन जब से इन्होंने हिंदी सिनेमा की तरफ रुख किया तो उन्होंने अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार रख लिया। सिर्फ इतना ही नहीं दिलीप कुमार के बेहतरीन फिल्मी कैरियर के दौरान इन्हें आठ बाहर सर्वश्रेष्ट अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है।

आज स्थिति कुछ ऐसी हो गयी है की हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े सितारे दिलीप कुमार काफी ज्यादा बीमार चल रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है की इस समय वो सिर्फ मेडिकली जिंदा हैं, मगर  लेकिन हस सभी से यहाँ तक की खुद के परिवार से भी बहुत दूर जा चूकें हैं। 95 वर्ष के हो चुके दिलीप कुमार को देखभाल करना एक तरह से उनकी पत्नी सायरा बानू के लिए किसी मिशन से कम नहीं रह गया है। आपको बता दें की दिलीप कुमार ने वर्ष 1966 में खुद की उम्र से 20 साल छोटी अभिनेत्री सायरा बानो से शादी की थी, इसके अलावा उन्होंने वर्ष 1980 में एक और शादी भी की थी मगर उनकी दूसरी शादी मात्र दो वर्षों तक ही तिक पायी। जिसके बाद से आज तक पत्नी सायरा बानू ही उनका साथ दे रही हैं।

Back to top button