आंवले खाने से होते हैं ये 8 बड़ी समस्या दूर, नंबर 3 से तो है हर दूसरा शख्स परेशान

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर आंवला को आयुर्वेद में दवा के रूप मेें प्रयोग किया जाता है। आंवला बहुत ही गुणकारी फल है। इस छोटे से फल में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर के कई बीमारियों को खत्म कर देती हैं। इसके अलावा ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करती हैं। आंवले में कई तरह के विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे शरीर को मिलने वाले सभी आवश्यक तत्व पाए जाते हैं इसलिए आंवले को 100 बीमारियों की एक दवा माना जाता है। आंवले के इन्ही गुणों के कारण इसे आयुर्वेद में अमृत की संज्ञा दी गई है। आंवले में शक्तिशाली एंटीअॉक्सीडेंट पाया जाते हैं जो शरीर को बुढ़ापे, मधुमेह, हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं। आंवले के कई ऐसे बेहतरीन फायदे हैं। तो चलिए जानते हैं कि शरीर के लिए आंवला क्यों फायदेमंद है।

डायबिटीज में फायदेमंद- आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें क्रोमियम तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के हार्मोंस को मजबूत बनाते हैं और खून में इंसुलिन की मात्रा को कम करते हैं। इसलिए आयुर्वेद में डायबिटीज के उपचार के लिए आंवले को औषधि माना जाता है। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आंवले के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं ये काफी फायदेमंद होगा।

पाचन शक्ति बढ़ाए- आंवला शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। इससे शरीर की पाचन प्रक्रिया बढ़ती है। और शरीर स्वस्थ रहता है। पाचन प्रक्रिया बढ़ाने के लिए आंवले के चूरण भी खाया जाता है। इसे खाने से खट्टी डकार, गैस और कब्ज की समस्या से मुक्ति मिलती है। अगर आप पाचन की समस्या से गुजर रहे हैं तो आंवले को किसी न किसी रूप में अपने भोजन में शामिल करना बहुत आवश्यक है। चाहे वो आंवले का जूस हो, मुरब्बा, आचार या चटनी।

वजन घटाने में सहायक- शरीर का स्वस्थ रहने के लिए मेटाबोलिज्म का बेहतर रहना आवश्यक है। आंवला शरीर के मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

आंखों के लिए- आंवला खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। अगर आप भी अपने कमजोर आंखों से परेशान हैं तो अपने खाने में आंवले को शामिल करें। अगर आपको कम दिखाई देता है या आपको मोतियाबिन्द जैसी परेशानी है तो आंवले का रस का सेवन करें। काफी फायदेमंद होगा।

तनाव में फायदेमंद- आंवले की तासीर ठंडी होती है। इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो दिमाग को ठंडक प्रदान करते हैं। इससे तनाव से मुक्ति मिलती है और अच्छी नींद आती है।

हड्डियां बनाए मजबूत- आंवले में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। इसलिए शरीर के हड्डियों के दर्द में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये हड्डियों को मजबूत भी बनाती हैं। जोड़ों में दर्द की समस्या है तो अपने खाने में आंवले का सेवन का जरूर करें।

किडनी और हृदय के लिए फायदेमंद- आंवला शरीर में होने वाले इंफेक्शन को रोकता है। इसके अलावा इसमें ऐसे गुण होते हैं जो किडनी में भी इंफेक्शन को रोकते हैं। आंवला किडनी में पत्थरी के खतरे को कम करता है। आंवला में ऐसे गुण होते हैं जो हृदय को भी स्वस्थ रखनें में सहायक  हैं।

रोग प्रतिरोधकता क्षमता को बढ़ाए- आंवला में एंटी बैक्टिरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इनके सेवन से शरीर में किसी प्रकार का इंफेक्शन नहीं होता है। ये शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।