विशेष

इस तरह सीखें अपने क्रोध पर काबू पाना, किसी भी समस्या का आसानी से निकाल पाएंगे हल

किसी भी इन्सान के लिए गुस्सा काफी हानिकारक होता है, अगर आप किसी किसी भी बात पर गुस्सा करते है तो निश्चित रूप से किसी ना किसी मौके पर यह आपके बनते हुए काम को बिगाड़ के रख सकती है। यह भी देखा गया है की अक्सर कई लोग अपना गुस्सा दफ्तर में अपने बॉस, सहकर्मियों या आगंतुकों पर जाहिर करते देते हैं। बता दें की ऐसे में कई बार लोग अपने घर के परेशानियों के कारण भी गुस्सा हो जाया करते हैं। कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है की यदि जब कभी आपका ही कोई अपना या कोई करीबी आपकी मनपसंद चीज तोड़ दे या बिगाड़ दे या फिर कभी ऐसा हो की किसी बच्चों के साथ तर्क-वितर्क आपको काफी गुस्सा दिलाता है और ऐसे में आप अपना या सामने वाले का कुछ बुरा कर देते हैं।

बताना चाहेंगे की हर व्यक्ति के जीवन में हमेशा एक ही तरह की सामान्य परिस्तिथियाँ नहीं रहती और हमेशा स्थितियां वक्त के साथ बदलती रहती हैं। यह सामान्य सी बात है की जब भी कोई व्यक्ति परेशानियों से गुजरता है तो अक्सर ही ऐसा होता है की उस व्यक्ति को छोटी छोटी बातो पर चिढ़ या गुस्सा आ ही जाता है। ऐसे में अपने गुस्से को कम करने के लिए एक बहुत ही बेहतर तरीका है, जिससे आप खुद को शांत रख सकते है। सबसे पहले आपको बता दें की जब भी आप के सामने घर, दफ्तर या रास्ते में कोई समस्या आये तो आपको गुस्से की प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए। उस समय आपको हमेशा यह सोचना चाहिए कि उस समस्या का निवारण करने के लिए हम क्या कर सकते हैं।

अगर यदि आप अपने गुस्से को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो कोशिश कीजिये की अपने आप से उन चीजों को दूर रखे जो आपके गुस्सा होने का कारण है। जब हम गुस्से में आकर किसी भी समस्या का हल सोचने की कोशिश करते हैं और उस दौरान अगर वो चीजें ठीक ना हो तो हमारा गुस्सा और भी ज्यादा बढ़ जाता है और ऐसे में हम अपना विवेक खो देते है। एक समय ऐसा भी आता है, जब व्यक्ति अपने ऊपर से नियंत्रण भी पूरी तरह खो देता है। ऐसा करने से कुछ ऐसा हो जाता है जिसे लेकर आपको बाद में काफी पछतावा भी करना होता है।

गुस्सा करने से ना सिर्फ हमारा नुकसान ही होता है बल्कि हमारा ब्लड प्रैशर भी बढ़ता है यदि आप इस स्थिति में शांत और संयम बनाए रखे तो इस समस्या का समाधान आसानी से हो सकता हैं। जब हम अपने गुस्से को नियंत्रण में कर लेते है तो हमें सब कुछ ठीक लगता है और उसका रास्ता भी दिखाई देता है, हम किसी भी परेशानी को ज्यादा ऊर्जा से हल कर सकते हैं।

Back to top button