राजनीति

भारत-रूस के बीच हुई एस-400 मिसाइल डील, पीएम ने कहा “रूस के साथ भारत के अद्भूत संबंध”

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भारत दौरे में बहुचर्चित  एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को लेकर अब सस्पेंश खत्म हो गया है। मोदी-पुतिन ने इस डील पर साइन करके डील को हरी झंडी दिखा दी है। दोनों नेताओं के द्विपक्षीय बातचीत के बाद इस डील पर साइन किए गए। इसके बाद हुए साझा प्रेस कांफ्रेंस में दोनों नेताओं ने इस डील का ऐलान किया। मोदी-पुतिन के बीच शिखर बैठक नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाऊस में हुई। बैठक के दौरान कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा हुई है।

इस डील में तय हुआ है कि भारत रूस से एस-400 मिसाइड डिफेंस सिस्टम के 5 सेट खरीदेगा। दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष में सहयोग को लेकर भी समझौते हुए हैं।  इस शिखर वार्ता में कुल 8 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए ।

क्या कहा पीएम मोदी ने- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम एक ऐसे देश के राष्ट्रपति के रूप में आपका स्वागत कर रहे हैं, जिसके साथ हमारे संबंध अद्भूत और प्रगाढ़ रहे हैं और इस तेजी से बदलती इस दुनिया में हमारे संबंध महत्वपूर्ण और अहम हैं। उन्होंने कहा कि रूस के साथ संबंधों को भारत हमेशा से सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज प्राकृतिक संसाधन, एचआरडी, सौर उर्जा, तकनीकी, सागर से लेकर अंतरिक्ष तक कई अहम समझौते हुए हैं।

पीएम ने कहा कि हमारा अगला लक्ष्य भारत के मिशन गगनयान को अंतरिक्ष में भेजना है और इसमें रूस हमारी पूरी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि दोनों देश विश्व के बदलाव में अहम भूमिका निभा सकते हैं। क्योंकि ब्रिक्स, आसियान जैसे वैश्विक संगठनों में दोनों ही देशों की महत्वपूर्ण भूमिका है। पीएम ने कहा कि हमारी कोशिशि है कि दोनों देशों के नेता साथ आए हैं।

क्या कहा रूसी राष्ट्रपति ने- पुतिन ने कहा कि दोनों ही देश रक्षा-व्यापार-सुरक्षा में हमेशा मिलकर काम करेंगे। आज वैश्विक हितों के मद्देनजर कई समझौते हुए हैं। उन्होंने व्यापार को लेकर कहा कि दोनों ही देशों की कोशिश होगी कि 2025 तक 30 बिलियन डॉलर तक व्यापारिक संबंध होंगे। रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि रूस के नोवोसिबिर्क शहर में एक भारतीय स्टेशन बनाया जाएगा जहां से अंतरिक्ष संबंधी निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि एस-400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसके साथ साथ कई अन्य मसलों पर भी वार्ता हुई।

क्या है एस-400 मिसाइल- ये एक मिसाइल सिस्टम है जो लंबी दूरी तक जमीन से हवा में मार कर सकता है। इसे रूस ने बनाया है और इसका सबसे पहले प्रयोग सन 2007 में हुआ था। रूस द्वारा बनाए गए इस सिस्टम को अमेरिका के थाड सिस्टम से बेहतर माना जाता है। और एस-400 मिसाइल की दुनिया भर में मांग है।

Back to top button