अध्यात्म

शनिवार को करें यह 5 आसान उपाय, आपकी समस्याएं होंगी दूर, शनि दोषो से मिलेगा छुटकारा

लोगों के मन में यही धारणा रहती है कि शनि देव काफी क्रोधित स्वभाव के हैं और यह व्यक्तियों को पीड़ित करते रहते हैं परंतु लोगों की यह सोच बिल्कुल गलत है क्योंकि शनि देव कभी भी किसी व्यक्ति को बिना किसी वजह के परेशान नहीं करते हैं, व्यक्ति अगर समस्याओं का सामना करता है तो उन सभी समस्याओं का जिम्मेदार खुद होता है, व्यक्ति द्वारा किए गए गलत कार्य उसके जीवन में परेशानियों का कारण बनती है जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि शनिवार को शनि देव का दिन माना जाता है और इस दिन शनिदेव की पूजा अर्चना की जाती है ताकि शनिदेव का क्रोध शांत हो जाए और इनकी कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहे, बहुत से लोग ऐसे हैं जो शनिवार के दिन कोई भी कार्य करने से डरते हैं इनका मानना है कि शनिवार का दिन अशुभ होता है परंतु वास्तव में देखा जाए तो शनिवार का दिन सबसे ज्यादा शुभ दिन होता है इससे ज्यादा शुभ कोई भी दिन नहीं है शनिवार एकमात्र ऐसा दिन है जब सारे देवता एक साथ बैठकर वार्तालाप करते हैं शनिवार को सारे ग्रहों की सभा होती है और शनिवार को ही कई देवी-देवताओं का वार होता है ऐसे में शनिवार का दिन अशुभ कैसे हो सकता है परंतु फिर भी शनिवार को लेकर लोगों के मन में बहुत से भ्रम रहते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ अचूक उपाय बताने वाले हैं जिनको अगर आप शनिवार के दिन करते हैं तो आपका शनिवार शुभ दिन बन जाएगा और आपको इसका अति उत्तम फल मिलेगा।

आइए जानते हैं शनिवार के दिन कौन से उपाय करें

  • आप हर शनिवार के दिन सुबह के समय स्नान करने के पश्चात काले कपड़ों का धारण कीजिए और शनि मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाए इसके साथ ही सरसों का तेल भी शनि देव की मूर्ति पर अर्पित कीजिए आप शनिवार के दिन काला तिल काला उड़द लोहे का सामान और काला कपड़ा शनि देव को अर्पित करके किसी गरीब को दान दे दीजिए इससे शनि देव आपसे प्रसन्न होंगे और आपके सभी कष्ट दूर करेंगे।

  • आप शनिवार के दिन जो भी काला जानवर आपको दिखाई देता है उसको कुछ ना कुछ खाने को अवश्य दीजिए।
  • आप शनिवार के दिन किसी निर्धन व्यक्ति को अन्न तेल भोजन पानी का दान दीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे शनि देव की कृपा प्राप्त होती है और सारे शनि दोष दूर होते हैं।

  • आप शनिवार के दिन चींटी कौवा कीड़े मकोड़े को शक्कर या गुड खाने को दीजिए यदि आपको कोई जीव नहीं मिलता तो आप यह सभी चीजें किसी पेड़ की जड़ पर रख दीजिए।
  • आप हर शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके पूजा पाठ करने के पश्चात आसन लगाकर बैठ जाए और शनि चालीसा, हनुमान चालीसा और दुर्गा चालीसा का कम से कम 7 बार पाठ कीजिए ऐसा करने से आपका बुरा समय दूर होगा और आपको हर क्षेत्र में सफलता हासिल होगी।

उपरोक्त जो उपाय हमने आपको बताए हैं अगर हो सके तो आप यह सभी कार्य रोजाना कर सकते हैं मात्र 2 महीने के अंदर आपको शनि देव से अच्छे फल की प्राप्ति होने लगेगी और आपके लिए शनिवार का दिन शुभ बन जाएगा और आप भी अपने हर कार्य शनिवार के दिन ही करेंगे।

Back to top button