स्वास्थ्य

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय है रामबाण , ढेरों रोगों से मिलेगा छुटकारा

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय: आजकल के जमाने में हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है अपनी अच्छी पर्सनालिटी और अच्छी बॉडी बनाना चाहता है. इसके लिए मनुष्य कईं तरह की हेल्थी डाइट लेता  हैया फिर  दिन में बहुत बार खाना खाता है. लेकिन इसके बावजूद भी अगर आपकी बॉडी में कोई कोई तब्दीली नहीं आती तो इसके लिए आप के पाचन तंत्र का कमजोर होना जिम्मेवार है. स्वस्थ शरीर पाने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. शरीर में पाचन तंत्र का काम खाए गए भोजन को ऊर्जा में तब्दील करना होता है.

पाचन तंत्र का कमजोर होना कई बीमारियों का कारण बन सकता है जैसे की गैस ,कब्ज अल्सर, मोटापा, दुबलापन और इसके साथ लीवर भी खराब हो सकता है.  इसलिए पाचन प्रणाली का दरुस्त होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अच्छी सेहत के मालिक बन सकते हैं. तो देर किस बात की दोस्तों? चलिए जानते हैं  पाचन  शक्ति को बढ़ाने के उपाय के बारे में विस्तार से.

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय- चबा कर भोजन खाना

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए खाने को हमेशा चबा -चबा कर खाना चाहिए. यदि हम खाना जल्दी जल्दी में और ठीक तरह से चबाकर नहीं खाते तो इससे पाचन तंत्र कमजोर होता है और खाना ठीक से नहीं पच पाता. आपको बता दें कि मनुष्य शरीर में खाने को हजम होने में कम से कम से कम 40 मिनट का समय लगता है. ऐसे में अधिक मात्रा में चबाया भोजन आसानी से पाच जाता है और हमे पेट की कईं बिमारियों से दूर रखता है.

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय- गर्म पानी

गर्म पानी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. गर्म  पानी पीने से पाचन क्षमता बढ़ती है इसलिए दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी के पीने चाहिए.पानी शरीर से व्यर्थ पदार्थ को बाहर निकालने के लिए उर्जा की तरह काम  करता है इसलिए गर्म पानी का सेवन अधिक से अधिक करें.

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय- अच्छी नींद

नींद का सही तरीके से ना पूरा होना भी पाचन तंत्र को कमजोर करता है.कई बार लोग काम करते करते इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उनको टाइम का पता ही नहीं चलता और वह देर रात तक काम करते रहते हैं.पर ऐसा करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है.नींद का सही तरीके से ना पूरा होना पाचन प्रणाली पर बहुत असर करता है इसलिए अपनी नींद का पूरा ध्यान रखें और समय पर सोएं और समय पर उठे. रात को ठीक तरीके से भोजन करें और समय पर सो जाएं ऐसा करने से आपकी पाचन प्रणाली स्वस्थ रहेगी.

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय- तनाव से दूरी

अधिकमानसिक तनाव के कारण मनुष्य के शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में मनुष्य का शरीर धीरे धीरे कमजोर पड़ने लगता है . मनुष्य हर समय तनाव में रहता है तो उसका पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता है और वह सही से खाना पचाने में असफल रहता है. जिस कारण हमे पेट संबंधित कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं. इसके लिए आप अपनी जिंदगी में जितना हो सके, उतना तनाव से बचने की कोशिश करें ताकि आप स्वस्थ रह सकें.

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय- सुबह की सैर

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए हमें सुबह उठकर थोड़ा टहल लेना चाहिए और थोड़ी कसरत कर लेनी चाहिए. ऐसा करने से ना केवल हमारा शरीर फिट रहेगा बल्कि हमारा मस्तिष्क भी एकदम स्वस्थ रहेगा.

Back to top button